Patanjali Ghutno Ke Dard Ki Dawa ke Fayde in Hindi: घुटने के दर्द की 7 सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

जोड़ों के दर्द के लिए कौन सी पतंजलि दवा अच्छी है?

Patanjali Ghutno Ke Dard Ki Dawa
Patanjali Ghutno Ke Dard Ki Dawa


उम्र बढने के साथ-साथ लोगो को घुटने के दर्द की समस्या होणे लगती हैं। जिसके लिए वैसे तो बाजार में कई दवाई उपलब्ध हैं लेकिन पिछले कई सालो से देखा गया हैं की लोगो का विश्वास Patanjali Ghutno Ke Dard Ki Dawa पर बढा हुवा हैं। इसके कारण लोगो के मन में पतंजलि आयुर्वेदिक दवा घर करके बैठी हैं और लोग इसे हि खरीद रहे हैं। तो चलिये देखते हैं Patanjali Ghutno Ke Dard Ki Dawa कौन से हैं?

{tocify} $title={Table of Contents}

घुटनों के दर्द के लिए 7 बेस्ट दवा कौन सी है?


1. पतंजलि दिव्य अजमोदादि चूर्ण

अजमोद, वाय विदंग, देव दारू, चित्रक मूल, सेंधा नमक, छोटी हरड़, विधारा, सोंठ, काली मिर्च, पिप्पली और सोया इस सामग्रीओ से बनी हुई हैं। पतंजलि की यह दवा जजोडो में सुजन जोडो में दर्द और अर्थराइटिस के लिए फायदेमंद हैं। यह पतंजलि दिव्य अजमोदादि चूर्ण सुजन को कम करके हड्डीयो और आसपास के मसल्स ट्युश्यू को रिस्टोर करता हैं। घुटनो के दर्द में तो यह दवा बहुत प्रभावशाली हैं जिससे तुरंत राहत मिलति हैं।

2. पतंजलि दिव्य पीड़ान्तक तेल

यह पतंजलि दिव्य पीड़ान्तक तेल वत्सनाभ, मधुयष्टि, पिप्पली की जड़, समुद्री नमक, गज पिप्पली, जटामांसी, नाग केसर, हरिद्र, दारुहरिद्रा, तेज पत्र, भृंगराज, मंजिष्ठा, पलाश की जड़, शतावरी व शत पुष्प जैसे हर्बल अर्क से बनी हुई हैं। पतंजलि का यह तेल घुटनो के दर्द के साथ-साथ जोडो के दर्द, पीठ के दर्द, सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस, स्लिप डिस्क, सुजन और हर तरह के दर्द में फायदेमंद हैं। इस पतंजलि दिव्य तेल से मालिश करने से मांसपेशियों को मजबुती मिलती हैं और जोडो को ताकत मिलती हैं।

3. पतंजलि दिव्य पीड़ानिल गोल्ड टैबलेट

इस पतंजलि दिव्य पीड़ानिल गोल्ड टैबलेट में पुनर्नवादि मंडूर, शुद्ध गुग्गुल, मुक्ताशुक्ति भस्म, महावत विध्वंसन रस और आमवातारि रस जैसी सामग्रीय मौजुद होती हैं। घुटनो के दर्द का एक आम कारण आर्टिलेज डॅमेज हैं, इस टॅबलेट का एडवान्स ट्रीटमेंट घुटनो के दर्द से राहत दिलाने के लिए डॅमेज हुए कार्टिलेजकी मरम्मत करने में मदद करता हैं।

इसे भी पढिए:-

4. पतंजलि दिव्य आमवातारि रस

शुद्ध पारद, शुद्ध गंधक, त्रिफला, चित्रक मूल, शुद्ध गुग्गुल व अरंडी के तेल से युक्त यह रस रूमेटाइड अर्थराइटिस और ऑस्टियोअर्थराइटिस को ठीक करने में मददगार है। खराब डायट और सुस्त होती लाइफस्टाईल से शरीर में टॉक्सीस जमा होणे लगते हैं और जोडो में दर्द होणे लगता हैं। ऐसे में पतंजलि दिव्य आमवातारि रस में मौजुद जडी-बुटीयो के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और नॅचरल कॅल्शियम हद्दीयी के स्ट्रॅक्चर को फोर्टिफाई करने के साथ सुजन को कम करने, पिंडलियो के दर्द से राहत दिलाने, फ्लेक्सिबिलिटी बढाने और सिस्टम से टॉक्सीन को बाहर निकालने में मददगार होते हैं।

5. पतंजलि दिव्य चंद्रप्रभा वटी

वाय विदंग, देव दारू, नागरमोथा, चित्रक छाल, काली मिर्च, दारुहरिद्रा, वच, पिप्पली मूल, धनिया, चव्या और सोंठ जैसी जड़ी-बूटियों से युक्त यह पतंजलि दिव्य चंद्रप्रभा वटी जोडो के दर्द के साथ-साथ सामान्य कमजोरी को भी ठीक करने में कारगर हैं। इसके मसल रिलैक्सेंट गुण घुटनो के दर्द से राहत दिलाते हैं और मजबुती प्रदान करने के साथ इम्युनिटी को भजी बूस्ट करते हैं। इसके साथ हि पतंजलि की यूरिन इन्फेक्शन की दवा युरिनरी ट्रैक्ट इन्फेकशन को भजी ठीक करने में अहम रोल निभाती हैं।

6. पतंजलि महावात विध्वंसन रस 

इसे शुद्ध परद, शुद्ध गंधक, व्यंग भस्म, नाग भस्म, लौह भस्म, ताम्र भस्म, अभ्रक भस्म, शुद्ध टंकण, हरड़, बहेड़ा, पुष्कर मूल, निर्गुंडी, पत्र स्वरस, आक दुग्ध, आंवला स्वरस, अदरक स्वरस व नींबू स्वरस जैसी जडी-बुटीयो से बनाया जाता हैं। यह पतंजलि महावात विध्वंसन रस जोडो के दर्द और जोडो में सुजन जैसी समस्याओ में आराम पहुंचाने का काम करता हैं। आयुर्वेदिक सायन्स का यह एक जादुई अविष्कार हैं, जिसे इस्तेमाल करने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता हैं।

7. पतंजलि दिव्य निर्गुंडी क्वाथ

पतंजलि दिव्य निर्गुंडी क्वाथ सबसे बेस्ट तरिके से मांसपेशियों को रिलॅक्स करने के साथ-साथ अर्थराइटीस के दर्द से राहत दिलवाने में मददगार हैं। साथ हि इस पतंजलि दिव्य निर्गुंडी क्वाथ के उपयोग से जोडो का दर्द भी ठीक होता हैं और तेज बुखार में भी फायदेमंद हैं।

पतंजली घुटनो के दर्द की दवा पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


घुटने के दर्द की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

घुटने के दर्द की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा और घरेलू किचन में जमा रहने वाली चीजे दालचीनी, अदरक, गोंद, और तिल का तेल के उपयोग से घुटनो के दर्द से राहत दे सकते हैं।

घुटने के दर्द के लिए कौन सी दवा अच्छी है?

घुटने के दर्द के लिए आयुर्वेदिक दवा यानी की दशांग लेप व लाक्षा गुग्गुलु दवा का उपयोग किया जा सकता हैं।

घुटने के दर्द को दूर करने का सबसे तेज़ तरीका क्या है?

पिंडलियो के दर्द को दूर करने का सबसे तेज़ तरीका मेथी दाने, हल्दी वाला दूध, अदरक और एलोवेरा से घुटनों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

घुटने के दर्द को जड़ से खत्म कैसे करें?

घुटने के दर्द को जड़ से खत्म करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता हैं क्यूकी यह घुटनो के दर्द को कम करने में मददगार साबित होता हैं।

जोड़ों के दर्द की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

जोड़ों के दर्द की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा डाबर की रूमेटिल टैबलेट हैं, यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-गठिया, इम्यूनो-मॉड्यूलेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से परिपूर्ण हैं।

घुटने की ग्रीस बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

घुटने की ग्रीस बढ़ाने के लिए ​केल (एक तरह की गोभी)​लाल शिमला मिर्च, ​लहसुन, प्याज, ​अदरक और बीन्स का सेवन करने से घुटने की ग्रीस बढ़ाने के लिए मददगार साबित होता हैं।

घुटने के दर्द के लिए कौन सा फल सबसे अच्छा है?

घुटने के दर्द के लिए सबसे अच्छा फल संतरा, स्ट्रॉबेरी और चेरी जैसे फलों में विटामिन सी और लाइकोपीन न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो हड्डियों की सूजन को कम करते हैं।


इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने