Patanjali Ki Urine Infection Ki Dawa Ke Fayde Aur Nuksan: यूरिन इन्फेक्शन की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

Patanjali Ki Urine Infection ki Dawa in Hindi

Urine Infection Ki Dawa Patanjali
Urine Infection Ki Dawa Patanjali


यदी आप महिला या कोई वृद्ध हैं तो इसकी बहुत संभवना हैं की आपको कभी-न-कभी युरीन इन्फेकशन हुवा हो या हो रखा हैं तो आज के इस Urine Infection Ki Dawa Patanjali लेख में हम इसके उपचार के बारे में बतायेंगे जिसकी मदद से आपको युरीन इन्फेकशन में राहत मील सके और आपकी समस्या दूर हो जाये।

{tocify} $title={Table of Contents}

पतंजलि की यूरिन इन्फेक्शन की दवा: Patanjali Urine Infection Medicine in Hindi


1. गोक्षुरादी गुग्गुळ के फायदे

Urine Infection Ki Dawa Patanjali
Urine Infection Ki Dawa Patanjali


Patanjali Gokshuradi Guggulu यह पतंजलि की दवाई हैं और इसे पतंजलि द्वारा खास तौर पर युरीन इन्फेकशन, किडनी और युरीन की समस्याओ को ठीक करने के लिए और सुधार करने के लिए बनाया गया हैं। इस दवाई के उपयोग से युरीन इन्फेकशन में बहुत लाभ होता हैं, और यह दवाई पेशाब का बनना या पेशाब करते समय जलन या बेचैनी होना जैसी अन्य समस्याओ के लिए कारगर और फायदेमंद हैं।

2. पतंजलि दिव्य स्वेत पर्पटी के फायदे

Urine Infection Ki Dawa Patanjali
Urine Infection Ki Dawa Patanjali


Patanjali Divya Swet Parpati का उपयोग युरीन में होणे वाली समस्याओ जैसे जलन और खुजली को दूर करने में प्रभावी हैं। इसके अलावा इसका उपयोग मुत्राशय में पथरी की समस्या को भी दूर करने के लिए किया जाता हैं।

3. पतंजलि दिव्य अश्मरिहर क्वाथ के फायदे

Urine Infection Ki Dawa Patanjali
Urine Infection Ki Dawa Patanjali


युरीन इन्फेकशन की समस्या को दूर करने के लिए Patanjali Divya Ashmarihar Kwath का उपयोग किया जाता हैं। इस पतंजलि दिव्य अश्मरिहर क्वाथ को पाषानभेद, वरून, पूनर्णवा और गोक्षुर जैसी जडी-बुटीयो के मिश्रण से तौयर किया जाता हैं जिसके उपयोग से किडनी की पथरी में भी राहत मिलती हैं। पतंजलि दिव्य अश्मरिहर क्वाथ का उपयोग गोल ब्लेडर की पथरी की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जा सकता हैं।

पतंजलि दिव्य अश्मरीहर क्वाथ की कीमत:

Patanjali Ashmarihar kwath Powder- Pack of 2 (2 x 100 gm) की कीमत 47 रूपये है


4. पतंजलि दिव्य अश्मरीहर रस के फायदे

Urine Infection Ki Dawa Patanjali
Urine Infection Ki Dawa Patanjali


Patanjali Divya Ashmarihar Ras युरीन संबधी समस्या को दूर करने में असरदार हो सकता हैं। इसके उपयोग से पेट में दर्द, जलन, युरीन रिटेंशन और ब्लेडर स्टोन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती हैं। इसके नॅचरल जडी-बुटीयो और प्राकृतिक अर्क का मिश्रण हैं, जो मूत्रवर्धक गुणो से भरपूर हैं। इस आयुर्वेदिक दवा का उपयोग करने से शरीर से टॉक्सीन बाहर निकल जाते हैं। यह आयुर्वेदिक दवा इन्फेकशन पैदा करने वाले किटाणू को दूर करने में प्रभावी हैं। पतंजलि दिव्य अश्मरिहर रस में मौजुद जडी-बुटीया स्वास्थ पर सकारात्मक प्रभाव डालती हैं इससे युरीन करने के दौरान होणे वाले दर्द को भी कम किया जा सकता हैं।

5. पतंजलि दिव्य त्रिवंग भस्म के फायदे

Urine Infection Ki Dawa Patanjali
Urine Infection Ki Dawa Patanjali


Patanjali Divya Trivang Bhasma का उपयोग युरीन संबंधि परेशानी को दूर करने के लिए भी किया जा सकता हैं। इसके अलावा यह आयुर्वेदिक दवा महिला और पुरुष में होणे वाली बांझपण की समस्या को दूर करने में भी प्रभावी हो सकती हैं। इस पतंजलि दिव्य त्रिवंग भस्म में जडी-बुटीयो का उपयोग किया जाता हैं, जिससे साइड इफेक्ट होणे का चान्स कम हो जाता हैं।

6. पतंजलि दिव्य सर्वकल्प क्वाथ के फायदे

Urine Infection Ki Dawa Patanjali
Urine Infection Ki Dawa Patanjali


Patanjali Divya Sarvakalp Kwath का नियमित उपयोग करने से युरीन इन्फेक्शन को दूर करने में मदद मिलती हैं। यह क्वाथ लिवर को मजबूत बनाये रखने में फायदेमंद होता हैं। इसके सेवन से पीलिया, हेपेटाइटिस-बी व हेपेटाइटिस-सी जैसी गंभीर रोगो का भी इलाज किया जा सकता हैं। नियमित रुप से पतंजलि दिव्य सर्वकल्प क्वाथ का सेवन करने से लिवर में सुजन, पिलिया, कम पेशब आना, पेट और पेल्विक में दर्द, अपच और भूख न लगना जैसी समस्याओ का इलाज किया जा सकता हैं।

पतंजलि दिव्य सर्वकल्प क्वाथ की कीमत:

Patanjali Sarvakalp Kwath (3 x 100 gm) - Pack of 3 की कीमत 85 रूपये है


7. पतंजलि दिव्य वंग भस्म के फायदे

Urine Infection Ki Dawa Patanjali
Urine Infection Ki Dawa Patanjali


Patanjali Divya Vang Bhasma के उपयोग से डायबिटीज, युरीन संबधी समस्याये और इंफर्टिलिटी की परेशानी को दूर किया जा सकता हैं। इसमे आयुर्वेदिक दवा का सेवन तरल पदार्थ के साथ किया जाता हैं। आयुर्वेदिक जडी-बुटीयो से निर्मित इस पतंजलि दिव्य वंग भस्म दवा के साइड इफेक्ट ना के बराबर हैं।

युरीन इन्फेकशन की दवा पतंजली पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


यूरिन इन्फेक्शन की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

आंवला और धनिया यूरिन इन्फेक्शन की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा हैं, 50 ग्राम आंवले के रस में 30 ग्राम शहद मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करें।

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के लिए कौन सी पतंजलि दवा सबसे अच्छी है?

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के लिए पतंजलि की सबसे अच्छी दवा गोक्षुरादि गुग्गुल हैं यह मूत्र पथ के संक्रमण और अन्य मूत्र संबंधी समस्याओं जैसे पेशाब कम बनना या पेशाब करते समय जलन या परेशानी को ठीक करता है।

यूरिन इंफेक्शन को जड़ से खत्म कैसे करें?

यूरिन इंफेक्शन को जड़ से खत्म करने के लिए छुईमुई पौधे की जड़ या फिर पत्तियां और शतावरी की जड़ असरदार होती है।

यूरिन इन्फेक्शन से तुरंत राहत पाने के लिए क्या करें?

यूरिन इन्फेक्शन से तुरंत राहत पाने के लिए ज्यादा पाणी पिना अच्छा होता हैं। फलो में खट्टे फल जैसे संतरा, मौसमी, तरबूज, सेब, अनार और फालसा का सेवन करणा लाभदायक साबित होता हैं।

यूरिनरी इन्फेक्शन का सबसे अच्छा इलाज क्या है?

यूरिनरी इन्फेक्शन का सबसे अच्छा इलाज एंटीबायोटिक्स है।

यूरिन इन्फेक्शन कितने दिनों में ठीक हो जाता है?

एंटीबायोटिक्स की मदद से यूटीआई 24 घंटे से 48 घंटे के अंदर दूर हो सकता है।

बार बार पेशाब आने की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

बार बार पेशाब आने की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा आमलकी रसायन, चन्द्रप्रभा और बहुमूत्रान्त्रक रस हैं इसका सेवन करने से आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने