Cypon Syrup for Weight Gain in Hindi: वजन बढाने के लिए सिपॉन सिरप के फायदे / नुकसान और उपयोग

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए सिपॉन सिरप के फायदे और नुकसान

Cypon Syrup for Weight Gain in Hindi
Cypon Syrup for Weight Gain in Hindi


आज हम बात करने जा रहे हैं वजन बढाने के लिए सिपोन सिरप के फायदे / नुकसान और उपयोग के विषय में जिसकी मदद से आप अपना वजन बढा सकते हैं। आपको सिर्फ इस Cypon Syrup for Weight Gain in Hindi लेख को पुरी तरह पढणे के बाद ही इस्तेमाल करे यह हमारी विनंती हैं आपसे।

{tocify} $title={Table of Contents}

साइपन क्या है?

Cypon Syrup एक भूख बढाने वाला सिरप हैं जिसमे सक्रिय तत्व साइप्रोहेप्टाडाइन और ट्राइकोलाइन शामिल हैं। इसका उपयोग भूख की कमी के साथ साथ वजन बढाने के इलाज के लिए किया जाता हैं। यह सेरोटोनिन की गतिविधी को रोककर काम करता हैं एक रसायन जो भूख दमणकारी के रुतो में काम करता है। यह Cypon Syrup रोगीयो की भुख बढाने के लिए, भूख बढाने वाले के रुप में काम करती हैं। इसका उपयोग विभिन्न मौसमी एलर्जी जैसे आँखो से पाणी आना, खुजली, छिक आना, सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए भी किया जाता हैं।

साइपन सिरप के उपयोग और फायदे: Cypon Syrup benefits in Hindi

Cypon Syrup का उपयोग कई सारी बिमारीयो में किया जाता हैं और इस Cypon Syrup को डॉक्टर द्वारा निर्मित परिस्थितीतो में होने के कारण मरीजो को फिर जाती हैं।

1. सिपॉन सिरप के भुख को बढाने के लिए फायदे

गलत खानपान और अधीन फास्ट फूड के सेवन न करें हमारे शरीर में भूख की कमीज हो जाती हैं जिससे हमारा शरीर कमजोर हो जाता हैं। और इस अवस्था में डॉक्टर यह सिर्फ देते हैं इसमे मौजुद सिपरोहेप्टएडिन जॉकी हमारे शरीर में भूख कम करने वाले केमिकल हाईपोथैलेमस के स्त्राव को कम कर देता हैं जिसके कारण हमारी भूख ज्यादा लगती हैं। इसे भी पढ़िए:- भूख बढ़ाने की 13 बेस्ट सिरप

3. सिपॉन सिरप के अपच के लिए फायदे

हमारे शरीर में कभी कभी मेटाबॉलिज्म धीरे होने के फॅटी लीवर या अल्सर की समस्या होने पर फटीकारण हमारे खान पान में काफी समस्या का सामना करना पडता हैं। जिससे हमारा खाना आसानी से नहीं पचता हैं इस अवस्था में डॉक्टर हमको Cypon Syrup देते हैं इसमे मौजुद ट्राई सायकील इन हमारे मेटाबॉलिज्म को तेज करता हैं और खाना पचाने में भी मदद करता हैं।

4. सिपॉन सिरप के फैटी लीवर का अल्सर की समस्या के लिए फायदे

ज्यादा तला और बासी खाना खाने पर हमको फॅटी लीवर पेट में अल्सर की समस्या हो जाती हैं जिस कारण हमे पेट दर्द और कमजोरी जैसी समस्या होती हैं। इस घडी में Cypon Syrup का इस्तेमाल किया जाता हैं इसमें मौजुद दवा जो की Sarbitol होती हैं। वह हमारे लीवर की हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती हैं और वह हमारे लीवर के हेल्थ को ठीक करती हैं। इसे भी पढ़िए:- अल्सर को जड़ से खत्म करने की आयुर्वेदिक दवा

5. सिपॉन सिरप के एलर्जी को खत्म करने के लिए फायदे

Cypon Syrup का इस्तेमाल एलर्जी के कारण होने वाले विकार जैसे बुखार, और जुखाम के इलाज में किया जाता हैं, और इसमे एटीहिस्टामाईन तत्व होते हैं।

6. सिपॉन सिरप के इम्युनिटी सिस्टम मजबुत करने के लिए फायदे

Cypon Syrup का उपयोग हमारे इम्युनिटी सिस्टम को दुरुस्त करने में काफी मददगार साबित होता हैं इसमे मौजुद विटामीन सी जॉकी हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाता हैं और लंबे समय तक हमे स्वास्थ और निरोगी रहने में मदद करता हैं। इसे भी पढ़िए:- इम्युनिटी सिस्टम मजबुत करने के लिए फायदे

7. सिपॉन सिरप के पोषक तत्वो की कमी को दुर करने के लिए फायदे

Cypon Syrup का इस्तेमाल करने पर हमारे शरीर में हुई पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में मदद मिलती हैं। इसमे विभिन्न मात्रा में विटामीन सी, फाईबर और अन्य जरुरी तत्व होते हैं जॉकी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

8. सिपॉन सिरप के हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए फायदे

Cypon Syrup का इस्तेमाल हमारे शरीर में हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद करता हैं। इसमे ट्राइकोलिन साइट्रेट मौजुद हैं जॉकी हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने मर मददगार होता हैं, और यह हमारे हार्ट के नसो में खून के प्रवाह को रुकने नहीं देता हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता हैं।

9. सिपॉन सिरप के माईग्रेन के सरदर्द को ठीक करने के लिए फायदे

Cypon Syrup का इस्तेमाल माइग्रेन से होने वाले सरदर्द को ठीक करने में मददगार साबित होता हैं। Cypon Syrup में साईप्रोहेप्टाडिन नाम का एक एण्टीहिसाटामाइन होता हैं जो हमारे शरीर से एलर्जी को खत्म करने में मदद करता हैं। इसे भी पढ़िए:- माइग्रेन का आयुर्वेदिक इलाज

10. सिपॉन सिरप के कब्ज के लिए फायदे

Cypon Syrup का उपयोग कब्ज के इलाज में किया जाता हैं इसमे ग्लूसिटोल ना का एन्जाईम पाया जाता हैं, जो कब्ज के इलाज के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। इसे भी पढ़िए:- गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा

साइपन सिरप के साईड इफेक्ट और नुकसान: Cypon Syrup Side Effects in Hindi

Cypon Syrup के वासे तो कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं लेकिन यह दवा पुरी तरह से सुरक्षित हैं लेकिन कभी गलत विधी से लेने और ओव्हरडोज के कारण निम्मंलिखित समस्याओ का सामना मरीज को करना पडता हैं जिसने यह दवा गलत तारिजे से ली हैं।

1. बार बार पेशाब आना

दवाई का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से हमारा मेटाबॉलिज्म काफी तेज हो जाता हैं। जिससे कहना हमारा खाना बहुत जल्दी पचता हैं और युरीन बहुत जल्दी बनता हैं जिस कारण हमे बार बार पेशाब करने की समस्या हो सकती हैं।

2. उल्टी

कभी कभी इस Cypon Syrup के ओव्हरडोज के कारण उल्टी जैसा महसूस हो सकता हैं। और उल्टी भी हो जाती हैं लेकिन इसमे डरने की कोई बात नहीं हैं यह सब साधारण साइड इफेक्ट्स हैं और यह ज्यादा खतरनाक नहीं हैं।

3. शरीर से दुर्गंध आना बार-बार पसीना आना

इस Cypon Syrup के ओव्हरडोज के कारण शरीर से पसीना निकलता हैं और इससे गंदी बदबू भी आने लगती हैं। यह तब होता हैं जब इस Cypon Syrup को ओवरडोज ले लेते हैं जिस कारण हमारे शरीर से तेजी से पसीना बदबू छोडते हुए निकलता हैं। इसे भी पढ़िए:- सीने की बदबू का आयुर्वेदिक इलाज

4. डायबटीज की समस्या

Cypon Syrup का उपयोग करणार से डायबिटीज की समस्या भी हो सकती हैं इसमे सर्बीटोल नाम का तत्व होता हैं जो एक चिनी एलकोहल होता हैं। इसका अधिक सेवन हमारे शरीर में इन्सुलिन की कमक कर देता हैं जो भविष्य में खतरनाक रुप ले सकता हैं।

5. सूस्ती और चक्कर आना

Cypon Syrup का इस्तेमाल हमारे खान पाणी में साथ करने से कभी कभी सुस्ती और चक्कर आना जैसी समस्या हो सकती हैं। हमेशा नहीं रहती लेकिन इस Cypon Syrup का कोर्स पुरा होने के साथ साथ यह भी खत्म हो जाती हैं।

Cypon का इस्‍तेमाल कैसे करें?

इस Cypon Syrup की खुराक और लंबाई के बारे में डॉक्टर के निर्देशो का ध्यानपूर्वक पालन करे। मापाने वाले कप के साथ Cypon Syrup को तोलने के बाद मौखिक रुप से ले। इस सिरप का उपयोग करने पहले इसे अच्छी तरह से हिला ले और Cypon Syrup भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता हैं। लेकिन यह सबसे अच्छा हैं अगर आप इसे हर दिन एक ही समय पर लेते हैं। 

Cypon Syrup को निर्धारित समय पर पिना चाहिए खासकर रात में। Cypon Syrup डालने से पहले मरीजो को बोटलं को अच्छी तरह से हिला देना चाहिए और यह एक सजातीय दवा मिश्रण का उत्पादन करने के लिए प्राप्त किया जाना चाहिए। Cypon Syrup की सही खुराक प्राप्त करने के लिए चम्मच के बजाय मापणे वाले कप का उपयोग करना सबसे बेस्ट तरिका हैं।

वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर कौन सा है?
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने