Herbal Products for Weight Loss Side Effects in Hindi: वजन घटाने के लिए हर्बल उत्पादों के साइड इफेक्ट हिंदी में

Side Effects of Herbal Products for Weight Loss in Hindi

Herbal Products for Weight Loss Side Effects in Hindi
Herbal Products for Weight Loss Side Effects in Hindi


Herbal Products for Weight Loss Side Effects in Hindi: वजन कम कराना सेहत के लिये फ़ायदेमंद है लेकीन यह शरीर के लिये हानिकारक भी हो सकता है। आमतोर पर लोग एक्सरसाइज के दौरान अपने शरीर पर काफीही दबाव डालते हैं। शरीर पर यह अतिरिक्त दबाव व तणाव अच्छा लग सकता है और बेहतर परिणाम भी निकल सकता है लेकिन लंबे समय मे ये हमे बिमार सा महसूस करवा सकता है।

{tocify} $title={Table of Contents}

हर्बल प्रॉडक्ट्स फॉर वेट लॉस साइट इफेक्ट्स इन हिंदी


1. पेट से जुडी परेशानिया :-

वजन घटनेवाली दवाईमे फ्लेट ब्लॉकर्स की मात्रा पाई जाती है, जो आपके पेट की परेशानियोको बढावा देती है। इसके सेवन से आपको अपचन, उलटी सा होणा, पेट फुलना और पेट मे दर्द होने वाली जैसे समश्या हो सकती हैं। यहि नही यह आपकी पाचन तंत्र पर भी हमला कर सकती हैं, जिससे आपको पाचन की भी समश्या हो सकती हैं। इसका नियमित सेवन आपके कार्यक्षमता पर भी असर डालते हैं, जिसके आपके शरीर मे किसीभी पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता कम हो जाती है। यह दवाईयां आपकी भूक भी कम कर देती है, जिससे आपको कमजोरी की शिकायते शुरु हो सकती हैं।

2. मेटाबॉलिज्म पर असर :-

लंबे समय तक इन दवाओं के सेवन से आपका मेटबॉलिज्म बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है। जिसके परिणाम स्वरूप आपका वजन तेजी से घटने की बजाय समस्याओं के घेरे में आकर बढ़ने लग जाता है। आपकी भूख कम होने के कारण शरीर मे कैलरी की मात्रा कम हो जाती है। इसके कारण आपके मेटाबॉलिज्म के कार्य करने की क्षमता भी प्रभावित हो जाती है या ऐसे कहे की कम हो जाती है। इसलिए वजन घटाने का शॉर्टकर्ट लेने से पहले एक बार अपने चिकिस्तक की सलाह जरूर लें।

3. हो सकती है न्यूट्रीशन की कमी :-

शरीर में न्यूट्रीशन न मिलने पर आप को कई समस्याओका सामना कर पड सकता है। स्लिमिंग पिल्स लेने से आपके शरीर में पोषक तत्व ठीक तरह से अवशोषित नहीं हो पाते हैं। मोटापा घटाने की दवा के सेवन के चलते आप लो कैलरी डाइट लेते हैं, जिससे शरीर में कम मात्रा में कैलरी पहुंचती है और उसमें कार्बोहाइड्रेट्स की कमी हो जाती है। वहीं कार्बोहाइड्रेट्स के कमी के कारण आप सुस्त महसूस करते पाते हैं। ऐसे मे उनमे थकान और कमजोरीं जैसे लक्षण दिखणे लगते है।

4. बन सकती है पथरी :-

आपके पेट में मौजूद पिताशय एक छोटी थैली होती है। स्लिमिंग पिल्स खाने से आप पथरी के भी शिकार हो सकते है। इसका सेवन आपके पिताशय से छोटी आंत में होने वाले पित्त के प्रवाह में भी रुकावट डाल सकता है। साथ ही संक्रमण की स्थिति भी बना सकता है। आंतों में ऑक्सेलिक अम्ल का जमाव होने पर पिताशय में पथरी बनने की प्रक्रिया भी शुरू हो सकती है। इसलिए पहले से ही किडनी की समस्या से पीड़ित व्यक्ति इस तरह की दवाओं से दूर राहणे की सलाह जरूर लें। अन्यथा यह किडनी की समस्याओको और भी तीव्र बना सकता है।

5. तनाव और थकान होना :-

ऐसी दवाओं का सेवन करने से तनाव और थकान का होना लाजमी है। स्लिमिंग पिल्स खाने से आपके शरीर में कार्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जिस कारण आप ज्यादातर समय तनावग्रस्त ही रहते हैं। यह आपको मानसिक रूप से कमजोर बनाने में की कसर नहीं छोड़ता है। तनाव होने के दौरान आप थकावट भी महसूस करते हैं साथ ही इसके सेवन से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है और इस कारण पसीने भी आने
इसलिए इन दवाओं से फायदे की जगह नुकसान होने लगता है।

6. लिवर के लिए नुकसानदायक :-

वजन घटाने वाली दवाएं सीधा आपके लिवर पर वार करती हैं। एक शोध के अनुसार पतले होने की दवाएं या फिर किसी भी प्रकार के सप्लीमेंट्स आपके लिवर में सूजन का कारण बन सकते हैं। 17 में से 12 लोगों में लंबे समय तक इस तरह की चीजें लेने के बाद लिवर ट्रांसप्लांट तक के मामले भी देखे गए हैं। हालांकि शुरूआत में इसका पता लगना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन लंबे समय तक यही प्रक्रिया दोहराने से आपके गुर्दों को भी नुकसान पहुंच सकता है, जिसके कारण आपकी आंतों में ऑक्सेलिक अम्ल का भी जमाव हो जाता है। जो गुर्दों के ले काफी नुकसानदायक अवस्था बना सकता है।

7. बाल झड़ना :-

जाहिर है कि तनाव और इतनी समस्या होने के बाद शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिस कारण बाल झड़ने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाती है। बालों के विकास के लिए शरीर में प्रोटीन और विटामिन्स की मात्रा का अवशोषण होना बेहद जरूरी है। जो इन दवाओ के सेवन से शरीर में अवशोषित होने में असमर्थ हो जाता है। जिससे आपके बाल झड़ने लगते हैं।

The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने