Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa KE Fayde In Hindi: एसिड रिफ्लक्स छुटकारा पाने की 100% असरदार आयुर्वेदिक दवा

एसिड रिफ्लक्स के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa: एसिड रिफ्लक्स की 100% असरदार आयुर्वेदिक दवा
एसिड रिफ्लक्स की आयुर्वेदिक दवा


आपका एसिड रिफ्लक्स की आयुर्वेदिक दवा को खोजना यानी की आपको खट्टी डकार, सिने में जलन, मतली, उल्टी, मुहं में गंदा पाणी आणा जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, ऐसा हो सकता हैं। लेकिन यह एक आम समस्या हैं और बहुत से लोग इसका बार-बार सामना करते हैं। जब पेट का एसीड वापस एसोफैगस की तरफ बढता हैं तो आपको ऐसा होता हैं। आपके इसी समस्या को देखते हुए आज हमने आपके लिए इस Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa KE Fayde In Hindi ब्लॉग पोस्ट को लिखा हैं, तो चलिए शुरु करते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

एसिड रिफ्लक्स में क्या खाना चाहिए: एसिड रिफ्लक्स की होम्योपैथिक दवा


1. अजवाइन

Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa
Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa


अजवाइन भी एसीड रिफ्लिक्स की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता हैं। यह पेट में बन रहे एसीड को कंट्रोल करता हैं। अजवाइन का सेवन से GERD के लक्षणो को कम करने में मदद मिल सकती हैं। इस्कर लिए आधा चम्मच अजवाइन में 1 चुटकी नमक मिलाकर गर्म पाणी के साथ इसका सेवन करे। नियमित रुप से इसका सेवन करने से सिने में जलन और एसिडिटी जैसी समस्याओ से काफी राहत मिलेगी।

2. एलोवेरा

Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa
Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa


एलोवरा में कई औषधी गुण मौजुद होते हैं, जो एसीड रिफ्लिक्स की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजुद होते हैं जो पेट के एसीड को कम कर सकते हैं। इससे अल्सर और सिने मर जलन जैसे समस्याओ को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप नियमित रुप से ताजा एलोवेरा जूस का सेवन करे, इसके सेवन से आपको राहत मिलेगी।

3. सौंफ

Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa
Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa


सौफ का सेवन अक्सर खाना खाने के बाद किया जाता हैं। दरअसल सौफ पाचन के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। सौफ में विटामीन-B, कॅल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं। सौफ का सेवन करने से अपच, पेट दर्द, एसिडिटी और सिने में जलन की समस्या दूर होती हैं। इसके लिए आप 1 ग्लास पाणी में 1 चम्मच सौफ डालकर उबाल ले और इसे छान ले और इसका सेवन करे।

4. इलायची

Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa
Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa


इलायची में विटामीन-B और एंटीऑक्सीडेंट मौजुद होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। खाने के बाद एक 2 इलायची मुहं में रखकर चुसे। ऐसा करने से पाचन जूस सक्रिय होंगे और एसीड रिफ्लिक्स की समस्या से राहत मिलेगी। इलायची का सेवन करने से मतली और मुहं की बदबू को कम करने मर भी मदद मिलती हैं।

5. मुलेठी

Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa
Acid Reflux Ki Ayurvedic Dawa


मुलेठी एक शक्तिशाली जडी बुटी हैं जो एसीड रिफ्लिक्स की समस्या में फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसके सेवन से पेट में एसीड को कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं। यह सिने में जलन से राहत दिलाने में लाभकारी हो सकती हैं। इसके लिए आप आधे चम्मच में मुलेठी पाउडर में शहद मिलाकर खाये, इसके नियमित सेवन से पाचन संबधी समस्याओ से छुटकारा मिल सकता हैं।

इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने