Framycetin Skin Cream Uses in Hindi: फ्रैमाइसेटिन स्किन क्रीम के फायदे/नुकसान और उपयोग

Framycetin Skin Cream Use for Pimples in Hindi

Framycetin Skin Cream Uses in Hindi
Framycetin Skin Cream Uses in Hindi


Framycetin Skin Cream त्वचा संबधी समस्याओ के इलाज के लिए उपयोगी हैं। यह त्वचा में होने वाले जीवनू संक्रमण का इलाज करती हैं और इसमे फ्रैमाइसेटिन सल्फेट नामक एक एंटीबायोटिक होता है जो एमिनोग्लाइकोसाइड वर्ग से संबंध रखता हैं। यदी आप इस Framycetin Skin Cream का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले Framycetin Skin Cream Uses in Hindi के बारे जानकारी पढ लिजिए। इस Framycetin Skin Cream का उपयोग बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसे इम्पेटिगो, संक्रमित एक्जिमा और संक्रमित घावो इत्यादी के इलाज में किया जाता हैं। इस फ्रैमाइसेटिन स्किन क्रीम के फायदे/नुकसान और उपयोग के लेख में पुरी जानकारी दी हैं आप विस्तार से पढे।

{tocify} $title={Table of Contents}

फ़्रेमाइसेटिन क्रीम के फायदे: Framycetin Skin Cream Benefits in Hindi


1. स्किन इन्फेकशन

Framycetin Skin Cream का मूल्य उद्देश त्वचा पर संक्रमण का कारण बननेवाली बैक्टीरिया जीवनू को मारकर उसका इलाज करना हैं। Framycetin Skin Cream के इस्तेमाल का मुख्य उद्देश इस प्रकार से हैं।

2. बैक्टिरियल संक्रमण में रोकथाम

Framycetin Skin Cream त्वचा को संक्रमित करने वाले बैक्टीरिया को बढणे से रोकती हैं। यह बैक्टीरिया की संख्या को बढणे से रोकती हैं और उन्हे मारकर संक्रमण से छुटकारा दिलाती।

3. जलन, खुजली, पपड़ी, और फोड़ा

संक्रमण के लक्षण जैसे जलन, खुजली, पपड़ी, और फोड़ा से राहत दिलाती हैं। फुरुनकुलोसिस, इम्पेटिगो, साइकोसिस बारबे, पैरोनीचिया, ओटिटिस एक्सटर्ना और बालो में जु जैसे अलग अलग प्रकार के बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज इस Framycetin Skin Cream से किया जाता हैं।

4. फरूनकुलोसिस का इलाज

त्वचा के नीचे फोडे बनते हैं जब बैक्टीरिया एक या अधिक बालो के रोमो को संक्रमित कर देता हैं। यह Framycetin Skin Cream ऐसे फोडो का इलाज करता हैं।

5. इम्पेटोगो का इलाज

Framycetin Skin Cream इम्पेटिगो यानी की त्वचा संक्रमण जिसमे चेहरे पर लाल घाव हो जाते हैं इस त्वचा संक्रमण के इलाज के लिए काम करती हैं।

6. साइकोसिस बारबे का इलाज

साइकोसिस बारबे याने की दाढी के बालो से होनेवाले बैक्टीरिया संक्रमण हैं। जिसका इलाज Framycetin Skin Cream की मदद से किया जा सकता हैं।

7. ओटिटिस एक्सटर्ना का इलाज

ओटिटिस एक्सटर्ना कान के अंदर होनेवाला बैक्टीरिया संक्रमण हैं जिसके इलाज के लिए Framycetin Skin Cream का उपयोग किया जा सकता हैं।

फ्रैमाइसेटिन स्किन क्रीम के उपयोग और फायदे: Framycetin Skin Cream Uses in Hindi

Framycetin Skin Cream का प्रमुख उपयोग त्वचा के जीवनू संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता हैं। इस क्रीम का उपयोग निम्मंलिखित सामान्य स्थितीयो के इलाज में किया जा सकता हैं।

1. रोड़ा

रोड त्वचा पर होने वाले एक प्रकार के जीवनू संक्रमण होते हैं जिनका कारण स्टैफिलोकोकस ऑरियस या स्ट्रेप्टोकोकस पाइओजेन्स बैक्टीरिया होता हैं। इस Framycetin Skin Cream का उपयोग रोडा के इलाज में किया जाता हैं और यह संक्रमण को कम करने में मदद कर सकता हैं।

2. संक्रमित एक्जिमा

एक्जिमा त्वचा की एक सामान्य समस्या हैं जिसमे त्वचा पर खुजली, सुजन और सुखापण का अनुभव होता हैं। अक्सर, एक्जिमा बैक्टीरियल संक्रमण से संबंधित होता हैं और Framycetin Skin Cream संक्रमण को कम करने और त्वचा की समस्याओ को सुधारणे में मदद कर सकता हैं।

3. संक्रमित घाव

संक्रमित घाव ओ होते हैं जो बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाते हैं। इसमे मावाद और सुजन जैसी तक्लिफे हो सकती हैं और Framycetin Skin Cream संक्रमण को दूर करने और त्वचा की समस्याओ को सुधारणे में मदद कर सकती हैं।

4. जलने के घाव

जले हुए घाव त्वचा की चोट के बाद होने वाले आम घाव होते हैं जो संक्रमण से प्रभावित हो सकते हैं। Framycetin Skin Cream इसे ठीक करने में मदद कर सकती हैं।

5. सर्जिकल घाव

सर्जिकल प्रक्रिया के बाद संक्रमण का खतरा होता हैं और सर्जिकल घावो के इलाज में Framycetin Skin Cream का उपयोग किया जा सकता हैं।

फ्रैमाइसेटिन क्रीम का उपयोग कैसे करें? How to Use Framycetin Skin Cream in Hindi

इस Framycetin Skin Cream का इस्तेमाल बहुत आसान हैं इस क्रीम का उपयोग किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह पर किया जाना चाहिए। आमतौर पर आप इस क्रीम का इस्तेमाल संक्रमित जगह पर दिन में 3 बार लगाकर कर सकते हैं।
  • इस Framycetin Skin Cream को लगाने से पहले प्रभावित जगह को अच्छी तरह से धो लिजिए और उसे सुखा ले।
  • इसके बाद थोडी सी Framycetin Skin Cream एक उंगली पर लेकरं घाव पर हल्के हाथोसे रगड कर लगाये।
  • Framycetin Skin Cream को बारीक सी परत में लगाना चाहिए।
  • इस क्रीम का उपयोग आँखो के आसपास, गहरे घावो या शरीर के किसी बडे हिस्से पर जलन होने पर नहीं करना चाहिए।
  • यह Framycetin Skin Cream केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए हैं इसका सेवन खतरनाक साबित हो सकता हैं।

The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने