Kala Namak aur Nimbu Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi: काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान

सुबह खाली पेट काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान

Kala Namak aur Nimbu Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan
Kala Namak aur Nimbu Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan


आज हम आपको Kala Namak aur Nimbu Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan बताने वाले हैं। आप सभी को तो पता ही हैं विटामीन स का सबसे बढिया स्रोत हैं निंबू। यह न सिर्फ वजन कम करने में कारगर हैं, बल्की पुरे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता हैं। यह इम्युन सिस्टम को मजबुती प्रदान करने में भी कारगर हैं।

अक्सर ज्यादातर महिलाये वजन कम करने के लिए दिन की सुरुवात निंबू पाणी से करती हैं। सलाड पर भी निंबू का रस निचोडना नहीं भुलते हैं, पर क्या आप जाणती हैं की गुणो की खान निंबू का सेवन अगर ज्यादा मात्रा में किया जाये तो यह आपको कई तरह के नुकसान भी दे सकता हैं। तो चलिए जाणते हैं काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान किस प्रकार हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे


1. डिहाइड्रेशन की समस्या दूर करने के लिए काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे

डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए काला नमक के साथ निंबू पाणी पिना बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। क्यूकी रोजाना इनका सेवन करने से शरीर हायड्रेट रहता हैं। जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या से राहत मिलती हैं।

2. शरीर को ठंडा करने के लिए काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे

शरीर को थंडा करने में काला नमक और निंबू पाणी पिना तेजी से काम करता हैं। ये बॉडी PH के साथ टेम्परेचर बॅलेंस करता हैं और शरीर को ठंडा करता हैं। इसके अलावा काला नमक की एक खास बात ये हैं की ये पेट के बाईल जूस के साथ बॅलेंस करता हैं और इस तरह ये पेट को ठंडा करने मर मदद करता हैं।

3. वजन कम करने के लिए काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे

वजन कम करने के लिए काला नमक के साथ निंबू पाणी पिना बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं क्यूकी सुबह खाली पेट काला नमक के साथ निंबू पाणी का सेवन करने से वजन तेजी से घटता हैं। यह शरीर को हायड्रेट करता हैं और मेटाबोलिज्म को बढाता हैं।

इसे भी पढ़िए:-

4. पाचन तंत्र करें मजबूत करने के लिए काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे

अगर बदली जीवनशैली और खराब खान पान की वजह से आपका पाचन तंत्र खराब हो चुका हैं तो आप रोजाना सुबह खाली पेट पाणी में निंबू का रस और काला नमक मिलाकर पिये। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखणे को मिलेगा। यह शरीर का पाचन तंत्र ठीक करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं। इसके सेवन से एसिडिटी और गॅस की समस्या भी दूर होती हैं, और यह तुरंत आराम पहुचाता हैं।

इसे भी पढ़िए:-

5. स्किन के लिए काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे

स्किन की समस्या को दूर करने के लिए काला नमक के साथ निंबू पाणी पिना बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं क्यूकी काला नमक के साथ निंबू पाणी का सेवन करने से पाचन तंत्र का PH लेवल बना रहता हैं। इससे स्किन से जुडी समस्या नहीं होती हैं।

6. पेट की कई समस्याओं के लिए काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे

काला नमक और निंबू पाणी पिना पेट की कई समस्याओ का इलाज बन सकता हैं। पहले तो यये पेट साफ करने और इसे डिटॉक्स करने में मदद करता हैं। दुसरा ये एसिडिटी और बदहजमीं को कम करने में मदद करता हैं। तिसरी बात अगर आपको कब्ज की समस्या हैं तो भी ise पिना पेट के लिए फायदेमंद हैं।

काला नमक और नींबू पानी पीने के नुकसान


1 दांत के लिए काला नमक और नींबू पानी पीने के नुकसान

अक्सर हम दांतो की सफाई के लिए घरेलू उपाय के तौर पर निंबू और नमक का उपयोग करते हैं। निंबू पाणी पिने से पहले हमारे दांत उसके संपर्क में आते हैं। यदी आप रोजाना निंबू पाणी लेती हैं तो बीच बीच में ब्रेक भी जरूर ले। निंबू के रस में मौजुद एसीड आपके दांतो के इनेमल को नुकसान पहुचा सकता हैं। यदी आप निंबू लेती हैं तो उसके तुरंत बाद थोडा सा सादा पाणी पिना न भुले इससे आपके दांतो पर निंबू का एसीड ठहर नहीं आयेगा।

2 अल्सर के लिए काला नमक और नींबू पानी पीने के नुकसान

निंबू हमारी आंतो को भी नुकसान पहुचा सकता हैं, क्यूकी इसके अत्याधिक सेवन से हार्ट बर्न होने की संभावना हो सकती हैं। पेट में अल्सर होने का खतरा बढ सकता हैं। यदी पाणी में 3 से 4 चम्मच निंबू निचोड कर आप लेती हैं, तो सावधान हो जाये। इससे गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स या एसिड रिफ्लक्स जैसी पेट की बिमारिया हो सकती हैं।

निंबू प्रोटीन को तोडणे वाले एंजाइम पेप्सिन को सक्रिय कर देता हैं। इसके अधिक सेवन से पेप्टिक अल्सर की संभावना बढ जाती हैं। ज्यादातर मामलो में अल्सर के लिए एसिडिक जूस को ही जिम्मेदार माना जाता हैं। कभी कभी निंबू का एसीड घबराहट, बेचैनी और उल्टी जैसे सिम्पटम्स को भी बढावा देने लगता हैं। यदी आप इन सभी समस्याओ से जुझ रही हैं तो निंबू पाणी पिने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

इसे भी पढ़िए:-

3. गले में दर्द के लिए काला नमक और नींबू पानी पीने के नुकसान

कुछ रिसर्च बताते हैं की बहुत अधिक निंबू पाणी पिने से गले में घाव हो सकते हैं। नींबू, इमली, कच्चा आम जैसी खट्टी चिजो के अत्याधिक सेवन से गले में दर्द और टॉन्सिल की समस्या हो सकती हैं।

4. सिर दर्द के लिए काला नमक और नींबू पानी पीने के नुकसान

यदी आपको माइग्रेन की समस्या हैं तो निंबू पाणी या किसी सामग्री में निंबू का रस डालकर खाने की आदत को खत्म करना होगा, क्यूकी निंबू में मौजुद टाइरामाइन सिर दर्द को बढा देता हैं। कुछ लोगो को खाली पेट निंबू पाणी लेने से गॅस बनने लगती हैं जिससर सिर दर्द होने लगता हैं।

इसे भी पढ़िए:-

5. हड्डीया कमजोर करने के लिए काला नमक और नींबू पानी पीने के नुकसान

निंबू के रस के अत्याधिक सेवन से हड्डीयो के प्रभावित होने की भी आशंका होती हैं। निंबू में मौजुद एसीड बोन्स में मौजुद ऑयल को पुरी तरह एब्जॉर्व कर लेते हैं। इससे हड्डीया कमजोर हो सकती हैं और बोन्स रिलेटेड प्रॉब्लेम हो सकती हैं। यदी आप रूमेटाइड अर्थराइटिस, हाइपर एसिडिटी जैसी समस्या से जुझ रही हैं तो निंबू पाणी को लेने की सोचना भी मत।

काला नमक और नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


क्या नींबू पानी में काला नमक इस्तेमाल कर सकते हैं?

जी हाँ कर सकते है लेकिन पानी में निम्बू का रस और 1 चुटकी नमक मिलाये और इसे मोर्निंग में सबसे पहले या भोजन के पहले पि ले।

गर्म पानी में काला नमक मिलाकर पीने से क्या फायदा होता है?

गर्म पानी में काला नमक मिलाकर पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त, नींद आने, डायबिटीज भी कंट्रोल करने के साथ साथ वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

नींबू पानी पीने से क्या नुकसान हो सकता है?

काला नमक और नींबू पानी पीने से अल्सर होने की संभावना बढ़ जाती है। 

क्या काला नमक हानिकारक है?

काला नमक शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्युकी इसमें एसे कंपाउंड्स होते है जो ज्यादा नुकसानदायक होते है यह सिर्फ आपकी पाचन को प्रभावित करते है बल्कि किडनी को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती है।

इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने