Godhan Ark Patanjali Benefits in Hindi: पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के फायदे, नुकसान, उपयोग और कीमत

पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के फायदे, नुकसान और उपयोग

Godhan Ark Patanjali Benefits in Hindi
Godhan Ark Patanjali Benefits in Hindi

आज के इस Godhan Ark Patanjali Benefits in Hindi हम जानेंगे की पतंजलि की यह गोधन दवा किस प्रकार काम करती हैं और इसके फायदे किस प्रकार हैं। वैसे देखा जाये तो पतंजलि के किसी भी आयुर्वेदिक दवा के फायदे देखणे को मिलते हैं वही पतंजलि दवा के साइड इफेक्ट देखणे को अक्सर कम हि मिलते हैं। तो आज का भी ब्लॉग पोस्ट इसी प्रकार हैं जिसके फायदे ज्यादा और नुकसान ना के बराबर तो चलिये देखते हैं पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के फायदे, नुकसान, उपयोग और कीमत किस प्रकार हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

पतंजलि दिव्य गोधन अर्क में मौजूद सामग्रियां: Ingredients Used in Patanjali Divya Godhan Ark in Hindi

इस Patanjali Divya Godhan Ark दवा के पॅकेट पर दि गई जानकारी के मुताबिक इसे बनाने में सिर्फ और सिर्फ गौमूत्र अर्क का इस्तेमाल किया गया हैं।

पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के फायदे: Patanjali Divya Godhan Ark Benefits in Hindi

आयुर्वेद में गौमूत्र के औषधीय गुणो के बारे में विस्तार से बताया गया हैं, आमतौर पर इस दवा का इस्तेमाल लिवर और पेट से जुडी बिमारीयो के इलाज में किया जाता हैं। इके अलावा यह डायबिटीज और कॅन्सर जैसी बिमारीयो के इलाज में भी उपयोगी हैं, आईये जाणते हैं Patanjali Divya Godhan Ark Ke Fayde ke बारे में।

1. शरीर को कमजोरी के लिए पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के फायदे

अगर आप शारीरिक रुप से कमजोर हैं या फिर थोडी देर की मेहनत के बाद ही थक जाते हैं तो इससे निजात पाने के लिए Patanjali Divya Godhan Ark का सेवन करे। आयुर्वेदिक डॉक्टरो के अनुसार गौमूत्र से निर्मित इस पतंजलि आयुर्वेदिक दवा के सेवन से शरीर अंदर से मजबूत होता हैं और थकान दूर होती हैं।

2. मोटापे को कम करने के लिए पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के फायदे

आज-कल की भागदौड भरी जीवनशैली में लोग अपने खानपान का विशेष रुप से ध्यान नहीं रख पाते हैं। व्यायाम ना करने और जंक फूड या प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन करने से लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं। जिससे आगे चलकर हाई ब्लडप्रेशर और दिल से जुडे रोगो का खतरा बढ जाता हाई। अगर आप मोटापे से पीडित हाई तो Patanjali Divya Godhan Ark का Upyog करे। गोधन अर्क के सेवन से कुछ ही महिनो में वजन कम होणे लगता हैं और आप पहले से अधिक फिट नजर आने लगते है।

3. पेट से जुड़े रोग के लिए पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के फायदे

अगर आप खाने में ज्यादा तली-भुनी हुई चीजे खाते है और रोजाना बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करते है तो पेट में गॅस, दर्द, अपच या पेट फुलने जैसी पेट से जुडी समस्याये हो सकती है। आचार्य बाळकृष्ण के अनुसार, नियमित रुपये से Patanjali Divya Godhan Ark का सेवन करने से पेट से जुडी समस्याये कम होती है और पेट का स्वस्थ बेहतर होता है। पतंजलि गोधन अर्क से शरीर के रोगो से लडणे की क्षमता भी बढती है।

4. अस्थमा के मरीजों के लिए के लिए पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के फायदे

अस्थमा के मरीजो को अपने लाइफस्टाईल पर खास ध्यान देना चाहिए, अगर आप अस्थमा के मरीज है और आपको धूल, धुवा, पालतू जाणवरो के बाल या किसी अन्य चीज से एलर्जी है तो इंसे दुरी बनाकर रखे। इसके अलावा पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा का उपयोग डॉक्टर से सलाह लेकरं Patanjali Divya Godhan Ark का सेवन शुरु कर दे। पतंजलि गोधन अर्क के उपयोग से अस्थमा के लक्षणो जैसे की खांसी और सांस फुलने आदी से आराम मिलता है।

5. डायबिटीज के लिए पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के फायदे

आचार्य बाळकृष्ण के अनुसार, गौमूत्र में ऐसे तत्व मौजुद है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते है। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपके लिए Patanjali Divya Godhan Ark बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के सेवन के साथ-साथ अगर आप हेल्दी डायट ले और रोजाना कुछ समय व्यायाम भी करे तो डायबिटीज को कंट्रोल करना और आसान हो जाता है।

6. लीवर को स्वस्थ बनाने के लिए पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के फायदे

Patanjali Divya Godhan Ark खून को साफ करने में मदद करती है। पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा का उपयोग डॉक्टर के अनुसार यह ब्लड प्युरिफायर की तरह काम करती है जिससे लिवर पर काम का बोझ कम हो जाता है। लिवर को लंबे समय तक स्वस्थ बनाये रखने के लिए नियमित रुपये से पतंजलि दिव्य गोधन अर्क का उपयोग करे।

गोधन अर्क पीने के नुकसान: Patanjali Divya Godhan Ark Side Effects in Hindi

आमतौर पर इस Patanjali Divya Godhan Ark आयुर्वेदिक दवा का किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं है, लेकिन फिर भी आपको इसका सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। इसका स्वाद और सुगंध आदी के कारण बहुत से रोगी इसका सेवन करने में असमर्थ होते है। सामान्य नुकसानो में सिने में जलन, जी मचलाना, और वॅमिटिंग जैसे नुकसान दिखाई पड सकते है।

पतंजलि गोधन अर्क सेवन विधि: Patanjali Divya Godhan Ark Uses in Hindi

Patanjali Divya Godhan Ark का सेवन 10 से 20ML की मात्रा में और समान मात्रा में पाणी में मिलाकर सुबह खाली पेट करना चाहिए। अन्य विशिष्ट रोग और रोग के लक्षणो में आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्ष लेकरं ही उपयोग करे, और गोधन अर्क को लगभग नियमित 15 दिन तक पिना चाहिए।

पतंजलि गोधन अर्क की कीमत: Patanjali Divya Godhan Ark Price in Hindi

Patanjali Divya Godhan Ark की कीमत फिलहाल 450ML की 40 रुपये है।

इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने