Kanthamrit Vati Patanjali in Hindi: पतंजलि कंठामृत वटी के फायदे, नुकसान, उपयोग और कीमत

पतंजलि कंठामृत वटी के फायदे, नुकसान और उपयोग

Kanthamrit Vati Patanjali in Hindi
Kanthamrit Vati Patanjali in Hindi


आज की पोस्ट में हम बात करने जा रहे हैं पतंजलि द्वारा बनाई गई कंठामृत वटी Kanthamrit Vati Patanjali in Hindi के बारे में जो की बाबा रामदेव और आचार्य श्री बालकृष्ण जी की देखरेख में दिव्य फार्मेसी द्वारा बनाई जाने वाली यह एक आयुर्वेदिक औषधि है जो गले में होने वाली छोटी से छोटी और बडी से बड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए असरदार आयुर्वेदिक दवा के बारे में। इसका किसी भी उम्र के व्यक्ती उपयोग कर सकता है यह गले की बीमारी के लिए एक बेस्ट आयुर्वेदिक दवाई है।

{tocify} $title={Table of Contents}

कंठामृत वटी के फायदे: Benefits Of Kanthamrit Vati Patanjali in Hindi


1. गले को थी करने के लिए कंठामृत वटी के फायदे

आज के समय में गले का खराब होणा एक बहुत ही आम समस्या है जी की छोटे बच्चों से लेकरं बडे लोगो तक यह समस्या देखणे को मिलती है। यह समस्या किसी ना किसी कारण से हो जाती है, इसके कारण ठंडा पाणी पिना, तो कुछ लोगो को दही खाने से, या फिर कुछ गलत खानपान की वजह से गळा खराब होणे की समस्या हो जाती है। तो इस गले की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप Kanthamrit Vati Patanjali को मुहं के अंदर डालकर चुस ले जो की बहुत ही अच्छा लाभ करेगी।

2. गले में दर्द के लिए कंठामृत वटी के फायदे

अगर हम किसी ऑफिस मिटिंग और स्कूल में टीचर है तो हमे जोर से बोलना पडता है, जिससे एकी हमारे गले में दर्द होणे लगता है। कभी-कभी अधिक बोलने की वजह से भी गले में दर्द होणे की समस्या हो जाती है। ति ऐसे में Kanthamrit Vati Patanjali मुहं में डालकर चुसने से आपके गले के दर्द में बहुत ही जल्दी आराम हो जाता है।

3. मुंह में छाले के लिए कंठामृत वटी के फायदे

कभी कभी गलत खानपान और असंतुलन खाणापन की वजह से या फिर पेट खराब होणे की वजह से मुहं में छाले होणे की समस्या हो जाती है, जिसमे यह Patanjali Kanthamrit Vati आपके लिए किसी अमृत से कम नहीं है इका उपयोग करने से आपके मुहं के छाले कम होणे लगते है।

4. गला बैठ जाने के लिए कंठामृत वटी के फायदे

ज्यादा बोलने या चिल्लाने से या लंबे समय तक बोलते रहने से गला बैठ जाता है तो ऐसे में हमे Kanthamrit Vati Patanjali का उपयोग करना चाहिए इसके इस्तेमाल से हमे जल्द ही राहत मिलती है।

5. मुँह का स्वाद खुलने के लिए कंठामृत वटी के फायदे

अधिक मसालेदार खुराक खाने से या संक्रमण के कारण कभी कभार मुहं का स्वाद बिगड जाता है। इस समसगा में कोई भी स्वाद नहीं आता है और कडवा स्वाद आता है। मुहं का स्वाद खुलं जाये इसलिए Kanthamrit Vati Patanjali का उपयोग करे, मुहं का जायका बिगड जाने पर सुबह और शाम को Patanjali Kanthamrit Vati की 1 सुबह और 1 शाम को गोली का सेवन करें, इससे हमे धीरे- धीरे सभी खाद्य पदार्थ का सही स्वाद आने लगता है, और बार बार मुहं सुखना जैसी समस्या का भी ये दवाई इलाज करती है।

6. गले में खराश के लिए कंठामृत वटी के फायदे

गले में खराश होणा आज के समय में एक आम समस्या हो गई है। गले में खराश होने के कारण कुछ इस प्रकार है, गलत खानपान, या प्राकृतिक विरुद्ध खाना खाने से गले में खिचाव होणे लगता है, इस होणे वाली खराश को कम करने के लिए आप Patanjali Kanthamrit Vati का इस्तेमाल कर सकते है इससे जरूर आपको लाभ होगा।

7. गले में बलगम के लिए कंठामृत वटी के फायदे

गलत खानपान और ठंडा गरम खाने से और खांसी या फिर नजला जुकाम होणे से गले में बलगम बहुत अधिक बनने लगता है। जिससे हमे बोलने में तथा सांस लेणे में भी परेशानी महसूस होती है, तो बलगम से छुटकारा पाने के लिए हमे Patanjali Kanthamrit Vati का सेवन जरूर करना चाहिए इससे तुरंत फायदा होता है।

कंठामृत वटी सेवन करने की विधि: Kanthamrit Vati Dosage in Hindi

अनेक स्वास्थ्यकिय गुणो से भरपूर Patanjali Kanthamrit Vati सही समय पर सही तरिके से लेनी चाहिए, अगर आप पाहली बार कंथामृत वटी टैबलेट का सेवन कर रहे है तो, नीचे हमने आपको बताया है ऊस तरिके से करते है तो आपको इससे किसी प्रकार के साइड इफेक्ट्स देखणे को नहीं मिलेंगे।

1 दिन मर ज्यादा से ज्यादा Patanjali Kanthamrit Vati की 4 से 5 गोलिया ले सकते है।
कंथामृत वटी टैबलेट 2 प्रकार की आती है।
1 गोली आप पाणी के साथ खा सकते है, और इसके अलावा दुसरी गोली को चुस कर भी खा सकते है, जिसके कही फायदे मिलते है।
रात को सोने से पहले या फिर मध्यह भोजन के बाद दवाई का सेवन करे।

नोट:-
अगर आपको पहले से कोई अन्य समस्या है तो आप डॉक्टर की सलाह पहले ले और बाद में ही इस Patanjali Kanthamrit Vati का सेवन करना स्टार्ट करे।

कंथामृत वटी टैबलेट की कीमत: Price of Kanthamrit Vati Tablet in Hindi

Patanjali Kanthamrit Vati की किमत कुछब इस प्रकार है, 40 टैबलेट की डब्बी 40 रुपये में मिल जाती है।

इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने