Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa Ke Fayde and Nuksan: शरीर की कमजोरी के लिए पतंजलि 5 बेस्ट दवा

Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa in Hindi

Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa
Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa



आज के इस Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa के ब्लॉग पोस्ट का टाईटल पढकर हि आपको पता लगा होगा की आज के ब्लॉग पोस्ट में हम आपको क्या बताने जा रहे हैं? फिर भी हम आपको बता दे की इस शरीर की कमजोरी के लिए पतंजलि दवा की जानकारी देने वाले हैं। बॉडी में कमजोरी बनी रहने के कई कारण होते हैं, जिनमे मुख्य कारण यह हैं की शरीर में पोहक तत्वों की कमी और दुसरा मुख्य कारण शरीर में खून की कमी।

इनके साथ हि ऑक्सिजन का प्रवाह ठीक से ना होणे और शरीर को उसकी जरुरत के अनुसार ऑक्सिजन ना मिलना भी हर समय थकान और कमजोरी का अहसास कराता हैं। जब शरीर में ऑक्सिजन का प्रवाह ठीक से नहीं होता हैं, तो शरीर में भारीपण, श्वसन तंत्र में समस्या, अंदरुनी सुजन और सांस फुलना जैसी कई तरह की समस्या होणे लगती हैं।

अब ऐसे में सवाल यह उठता हैं की शरीर में ऑक्सिजन का प्रवाह कैसें बढाया जाये तो इसका जवाब हैं अपने श्वासनतंत्र को मजबूत और निरोगी करके और आप इस Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa का उपयोग करके इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

शरीर की कमजोरी के लिए पतंजलि की कौन सी दवा है?


1. शरीर की कमजोरी के लिए मूसली पाउडर के फायदे

Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa
Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa


महिला और पुरुष दोनो के लिए पतंजलि सफेद मुसली चूर्ण बेस्ट हैं, इसके प्राकृतिक तत्व स्टॅमिना बढाने के साथ-साथ एनर्जी लेवल को भी बढाते हैं। ए एक दुर्लभ आयुर्वेदिक औषधी हैं जो बॉडी की विकनेस और कम एनर्जी लेवल की समस्या को दूर कर के स्वस्थ करती हैं। अगर आप पतले और कमजोर शरीर से तंग आ गये हैं तो यह सफेद मुसली को कमजोरी दूर करने के लिए पतंजलि की दवाई के रुप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

पतंजलि मूसली पाउडर की कीमत: Patanjali Musli Powder Price in Hindi

Patanjali Musli Powder की कीमत की बात करे तो इसकी की कीमत 440 रुपये है

2. शरीर की कमजोरी के लिए शतावरी चूर्ण के फायदे

Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa
Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa


अगर आप महिला हैं और शारीरिक कमजोरी की समस्या से जुझ रही हैं। तो आपके लिए यह Patanjali Shatavari Churn एक रामबाण दवा साबित हो सकति हैं, और इस दवा को महिला और पुरुष दोनो हि ले सकये हैं। मगर महिलाओ को सबसे ज्यादा फायदा होता हैं, वह महिलांये जिनके शरीर में हड्डी के अलावा कुछ दिखाई नहीं देता हैं यदी वह इस पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा का नियमित रुप से सेवन करे तो कुछ हि दिनो में उन्हे अपने शरीर में फर्क दिखाना शुरु हो जायेगा।


पतंजलि शतावरी चूर्ण की कीमत: Patanjali Shatavari Churna Price in Hindi

Patanjali Shatavari Churna की कीमत की बात करे तो इसकी की कीमत 320 रुपये है

3. शरीर की कमजोरी के लिए पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण के फायदे

Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa
Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa


Patanjali Ashwagandha Churna पुरुषो की कमजोरी के लिए असरदार आयुर्वेदिक दवा हैं। इससे बदन में भी इजाफा होता हैं, यह पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाई शरीर को हेल्थी बनाने के साथ-साथ मानसिक सेहत में भी सुधार लाती हैं, इसलिए इस दवा को बडे पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता हैं।


पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण की कीमत: Patanjali Ashwagandha Churna Price in Hindi

Patanjali Ashwagandha Churna की कीमत की बात करे तो इसकी की कीमत 120 रुपये है

4. शरीर की कमजोरी के लिए मुलेठी चूर्ण के फायदे

Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa
Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa


मुलेठी खांसी दूर करणे, कफ नियंत्रित करने और श्वासनतंत्र को मजबूत बनाने की बेहद प्रभावी आयुर्वेदिक औषधी हैं। आपण इसका सेवन खाना खाने के बाद दिन में 2 बार शहद में मिलाकर कर सकते हैं। आप एक चौथाई चम्मच मुलेठी चूर्ण को शहद में मिक्स कर ले और मिश्रण को धीरे-धीरे चाटकर खाये।

पतंजलि मुलेठी पाउडर की कीमत: Patanjali liquorice powder Price in Hindi

Patanjali Mulethi Powder की कीमत की बात करे तो इसकी की कीमत 99 रुपये है

5. शरीर की कमजोरी के लिए द्राक्षारिष्ट के फायदे

Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa
Body Weakness Ke Liye Patanjali Dawa


संस्कृत में अंगूर को द्राक्षा कहते हैं, इससे बनी औषधी को द्रारिष्ठ कहा जाता हैं क्यूकी इस टॉनिक में मुख्य घटक के रुप में अंगूर के रस का इस्तेमाल होता हैं। द्राक्षारिष्ट श्वासनतंत्र को मजबूत बनाने के साथ हि शारीरिक कमजोरी को दूर करने की अचूक दवा हैं। यह शरीर में खून बढाने और खून की सफाई करने का भी काम करती हैं, एनिमिया होणे पर इस दवा के सेवन से फायदा देता हैं। आपको इसका सेवन कैसें करना हैं, इस बारे में आप अपने आयुर्वेदिक चिकित्सा से हि परामर्ष करें, क्यूकी हर व्यक्ती के लिए इसकी डोज और सेवन करबे की विधी शारीरिक आवश्यकता के अनुसार होती हैं।


पतंजलि दिव्य द्राक्षसव की कीमत: Patanjali Divya Drakshasava Price in Hindi

Patanjali Divya Drakshasava की कीमत की बात करे तो इसकी कीमत 170 रुपये है

शरीर की कमजोरी के लिए पतंजलि दवा पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


शरीर की कमजोरी के लिए पतंजलि दवा कौन सी है?

पतंजलि अश्वशिला, पतंजलि अश्वगंधा और पतंजलि शिलाजीत यह दोनों आयुर्वेदिक औषधियां यौन दुर्बलता और शारीरिक दुर्बलता के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

कमजोरी की सबसे अच्छी दवा कौन है?

कमजोरी की सबसे अच्छी द्राक्षारिष्ट दवा हैं यह 
द्राक्षारिष्ट श्वसनतंत्र को मजबूत बनाने के साथ ही शारीरिक कमजोरी को दूर करने की बेस्ट दवा है।

कमजोरी के लिए कौन सी आयुर्वेदिक दवा सबसे अच्छी है?

कमजोरी के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा अश्वगंधा, ब्राह्मी, शतावरी, आंवला, केसर, शिलाजीत आदि जड़ी-बूटियाँ और आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन जैसे की च्यवनप्राश, दशमूलारिष्टम, द्राक्षासव, द्राक्षावलेह, अश्वगंधारिष्टम इत्यादी भी फायदेमंद हैं लेकिन इन्हें डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बाद ही लेना चाहिए।

कमजोरी कैसे दूर करें बाबा रामदेव?

कमजोरी दूर करने के लिए रामदेव बाबा सूर्य नमस्कार, यौगिक जॉगिंग, दंड बैठक, उष्ट्रासन, अर्द्ध चक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, मर्कटासन करने की सलाह देते है।

आयुर्वेद में कमजोरी का इलाज कैसे करें?

आयुर्वेद में कमजोरी का इलाज के लिए पिप्पली, मारीच, शुन्ति, अश्वगंधा, गुडुची, अर्जुन, पुनर्नवा, बाला, अमलकी, हरितकी और पुष्करमूल का इस्तेमाल किया जा सकता हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्ष जरूर कर ले।

कमजोरी किसकी कमी से होती है?

कमजोरी विटामीन-B12 की कमी से होती हैं, जैसे की मतली, उल्टी या दस्त, भूख नहीं लगना, वजन घटना, मुंह या जीभ में दर्द होना, पीली त्वचा होना, हाथ-पैरों में सुन्नता, आंखों की रोशनी कम होना जैसी समस्याएं शामिल हो सकती हैं।



इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने