Shuddhi Churna Patanjali Benefits in Hindi: पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण के फायदे, नुकसान, उपयोग और कीमत

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण के फायदे, नुकसान और उपयोग

Shuddhi Churna Patanjali Benefits in Hindi
Shuddhi Churna Patanjali Benefits in Hindi


क्या आप Shuddhi Churna Patanjali Benefits in Hindi की तलाश कर रहे है? अगर हा तो आप सही जगह पर आयार हो, आज हम आपको पतंजलि की दिव्य फार्मसी का प्रॉडक्ट शुद्धी चूर्ण के विषय में जानकारी देने वाले है। यह बिना डॉक्टर के पर्चे के मिलने वाली दवा है, और Shuddhi Churna Patanjali एक आयुर्वेदिक उत्पाद है। यह बदहजमी, कब्ज, और अन्य समस्या से निजात पाने के लिए एक उत्तम विकल्प है। आईये जाणते है पतंजलि शुद्धी चूर्ण के फायदे, नुकसान, उपयोग और कीमत

{tocify} $title={Table of Contents}

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण की सामग्री:


1. हरड़

सबसे पहले अगर हम हरड की बात करे तो इसे हरितकी के नाम से भी जाना जाता है, जिसके रोजाना उपयोग से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और पेट की समस्या जैसे पुराणी कब्ज, बवासीर, भूख न लगना और अर्श और अन्य लक्षणो से छुटकारा मिल सकता है।

2. बहेड़ा

अब अगर बहेडा की बात जाईल तो इसका वनस्पतीक नाम टर्मिनलिया बेलिरिका है और इसे विभीतकी के नाम से भी जाना जाता है। यह हमारे पेट के स्वास्थ को अच्छा बनाये रखता है और एसिडिटी को कम करके पेप्टिक अल्सर से बचाव करने में सहायता करता है।

3. भूमि आंवला

यह गैस्ट्रिक बिमारीयो की रोकथाम और उपचार करने में मददगार साबित हो सकता है और इसमे मौजुद गुण लिवर की रक्षा करने तथा इसे डॅमेज होणे से बचाने में सहायक है।

4. टंकण भस्म

इसमे मौजुद पाचन उत्तेजक गुण भूख में बढोतरी करते है और साथ ही यह पेट दर्द तथा अन्य पाचन से जुडी समस्याओ का निपटारा करने में मददगार है।

5. जीरा

जिरा में वायुनाशी गुण पाये जाते है और इसलिए यह उदरशूल के मामलो में काफी फायदेमंद भी होता है। जी हा यह पाचन में जरुरी एंजाइम्स को उत्तेजित करता है और अपच, गॅस, एसिडिटी तथा पेट दर्द की शिकायत को दूर करने में भी मददगार है।

6. हींग

हिंग का इस्तेमाल घरेलू मसालो की तरह किया जाता है, जो पेट की समस्याओ से छुटकारा दिला सकता है।

7. इंद्रायन

अगर हम इंद्रायन की बात करे तो इसका उपयोग कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है।

पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे: Patanjali Shuddhi Churna Benefits in Hindi


1. कब्ज को दूर करने के लिए पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे

कब्ज एक बहुत ही सामान्य और हर घर की बिमारी है, पतंजलि कंपनी में इसी के लिए कब्ज नाशक इस औषधी का निर्माण किया है। यह तीव्र कब्ज, सामान्य कोष्टबद्धता और बार-बार होणे वाली कब्ज में आराम दिलाती है। इसमे हरड, विभीतकी और इंद्रायन जैसे घटक द्रव्य है जो कब्ज को रोकने और आंतो के संक्रमण को ठीक करके कब्ज को खत्म करते है।

2. अजीर्ण और गैस दूर करने के लिए पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे

अजीर्ण एक पाचन से जुडी हुई बिमारी है, इसमे खाया पिया भोजन ठीक ढंग से न पचकर पेट में ही सडा-गला पडा रहता है जो गॅस और अन्य पाचन संबधी विकरो को जन्म देता है। इस रोग में भी पतंजलि शुद्धी चूर्ण का उपयोग करने से खाया-पिया ढंग से पचता है और अधपका आहार पेट में नहीं रहता है। जिससे अजीर्ण नहीं होता और गॅस बनणे की समस्या भी ठीक होती है।

3. भूख की कमी एवं अपच दूर करने के लिए पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे

Patanjali Shuddhi Churna एक पाचक औषधी है और यह पेट से जुडी हुई पाचन से संबंधित समस्याओ को ठीक करती करती है और अपच के कारण भूख की कमी को ठीक करने का काम करती है। अपच रोग में खाया पिया पचता नहीं है और आगे चलकर यह भूख को खत्म कर देता है। एसी स्थिती में Patanjali Shuddhi Churna का सेवन रोजाना करने से पाचन सुधारगा है और भूख खुलकर लगती है।

4. एसिडिटी दूर करने के लिए पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे

अधिक अंमल्ता की समस्या पेट में पाचक रसो का अधिक मात्रा में उत्सर्जन और गैस्ट्रिक ग्लैंड के द्वारा अधिक मात्रा में एसीड की उत्पती करने से होती है। इस रोग में रोगी को खट्टी डकारे आती है, और खाया पिया नहीं पचता और एसिडिटी के कारण सिने में जलन रहने लगती है। Patanjali Shuddhi Churna एक उत्तम पाचक औषधी है जो पाचन से जुडी समस्याओ को संतुलित करती है। यह अधिक अम्ल उत्सर्जन को भी ठीक करने का काम करती है, जिससे एसिडिटी में फायसा मिलता है।

5. बदहजमी दूर करने के लिए पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे

बदहजमी की समस्या में भी पेट के पाचन की ही मुख्य समस्या होती है, जब बदहजमी होती है तो पेट में आफरा, गॅस और खट्टी डकारे आने लगती है। Patanjali Shuddhi Churna uses से इस रोग में आराम पाया जा सकता है, यह पाचन में सुधार करने में बेस्ट आयुर्वेदिक औषधी है। इसका उपयोग करने से लंबे समय से चली आ रही बदहजमी भजी ठीक होणे लगती है।

दिव्य शुद्धि चूर्ण के दुष्प्रभाव: Side Effects of Patanjali Divya Shuddhi Churna in Hindi

शुद्धी चूर्ण का कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं है, परंतु किसी व्यक्ती पर शुद्धी चूर्ण में मौजुद तत्वों के प्रतिकूल असर हो सकते है। दवा के प्रति संवेदनशील व्यक्ती को शुद्धी चूर्ण का निश्चित मात्रा में सेवन करने की सलाह दि जाती है। शुद्धी चूर्ण के अधिक इस्तेमाल से इस प्रकार के साइड इफेक्ट हो सकते है।

  • दस्त
  • सुस्ती
  • कमजोरी
  • पेट में दर्द
  • आंतो में दर्द
  • पेट में एंठण
उपर दि गई साइड इफेक्ट्स के लिस्ट में से कोई अन्य परेशानी होणे पर डॉक्टर से संपर्क जरूर करे।

दिव्य शुद्धि चूर्ण का उपयोग: Divya Shuddhi Churna’s Uses in Hindi

Patanjali Shuddhi Churna Ka Upyog नीचे दि गई समस्याओ के उपचार के लिए किया जाता है।
  • कब्ज
  • अपच
  • अजीर्ण
  • बदहजमी
  • गॅस
  • खट्टी डकार
  • पाचन संबधी विकार
  • पेट फुलना
  • वात रोग

पतंजलि शुद्धि चूर्ण की कीमत: Patanjali Shuddhi Churna Price in Hindi

पतंजली के ऑफिशल वेबसाईट पर 100 GM पतंजलि शुद्धि चूर्ण की कीमत 105 रुपये है।

इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने