Gokhru Ka Ayurvedic Ilaj in Hindi: गोक्षुरा के फायदे / नुकसान और उपयोग

Benefits And Side Effects of Gokshura in Hindi

Gokhru Ka Ayurvedic Ilaj in Hindi
Gokhru Ka Ayurvedic Ilaj in Hindi


गोक्षुरा न केवल प्राचीन आयुर्वेद में बल्कि चीनी चिकित्सा में भी एक लोकप्रिय औषधीय पौधा है। इस गोक्षुर में शरीर के लिए पुनर्जीवन और कायाकल्प दोनों गुण हैं। दुनिया के पश्चिमी भाग में लोग अपनी कामेच्छा और टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए इसका सेवन करते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

गोखरू का आयुर्वेदिक इलाज: Benefits of Gokshura in Hindi


1. इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए गोक्षुरा के फायदे

गोखरू का सेवन करने से इरेक्‍टाइल ड‍िसफंक्‍शन की समस्या दूर होती हैं। गोखरू का सेवन करने से पुरुषो में प्रोस्टेट ग्‍लैंड को भी स्वस्थ रखने में मदद मिलती हैं। सीमित मात्रा में गोखरू का सेवन फायदेमंद साबित होता हैं, और सुबह उठकर गुणगुणे पाणी के साथ गोखरू पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

2. सिरदर्द के लिए गोक्षुरा के फायदे

आजकल के तणाव भरे जीवन में सिर दर्द की बिमारी का शिकार ज्यादा से ज्यादा लोग होने लगे हैं। 10 से 20ML गोखरू काढा को सुबह और शाम पिलाने से पित्त के बढ जाने के कारण जो सिरदर्द होता हैं उससे आराम मिलता हैं। इस तरह गोखरू का इस्तेमाल करने से सिरदर्द में फायदा होता हैं।

3. गोखरू पाचन तंत्र के लिए गोक्षुरा के फायदे

गोखरू का काढा पाचन शक्ती बढाने में मदद करता हैं, और पाचन क्षमता में मजबुती लाता हैं। हाजमा शक्ती के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टर गोखरू के चूर्ण की सलाह देते हैं। पिपली के चूर्ण के साथ गोखरू औषधी को लेनर से पेट से संबंधित सभी प्रकार के रोगो में राहत मिलती हैं।

4. दस्त के लिए गोक्षुरा के फायदे

अगर मसालेदार खाना खाने के बाद दस्त हो रहा हैं तो गोखरू बहुत काम आता हैं। 500मिली Gram गोक्षुरफल चूर्ण को मट्ठे के साथ दिन में 2 बार लेने से जल्द ही लाभ होता हैं।

5. शारीरिक कमजोरी के लिए गोक्षुरा के फायदे

पुरुषो में शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए गोखरू को फायदेमंद माना जाता हैं। गोखटू का रस, मिश्री के सातबारा बराबर मात्रा में मिलाये। इस मिश्रण का सेवन करने से शरीर में ताकत बढेंगी और शरीर फुर्तीभरा महसूस होने लगेगा। अगर आप किसी बिमारी के शिकार हैं तो आप इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरीर ले और फिर गोक्षुरफल चूर्ण का सेवन करें। गोखरू का चूर्ण बनाकर इसे शहद के साथ सुबह और शाम ले सकते हैं।

6. गर्भाशय और यूटरस दर्द के लिए गोक्षुरा के फायदे

आज-कल महिलाओ में होने वाली पेल्विक दर्द की समस्या से गोखरू के सेवन से निजात पाया जा सकता हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर मुलेठी, काली किश्मीश और गोखरू चूर्ण मिश्रित औषधी देने से महिलाओ को दर्द से छुटकारा मिल सकता हैं।

7. बांझपन के लिए गोक्षुरा के फायदे

पुरुषो में भी बांझपन की शिकायत होती हैं, जो कुछब अध्यायन में गोखरू को बांझपन दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। इसका सेवन करने से फर्ट‍िल‍िटी बढती हैं और बांझपन से छुटकारा मिलता हैं। दूध के साथ सुबह और शाम गोखरू के पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

गोक्षुरा के नुकसान: Side Effects of Gokshura in Hindi

गोक्षुरा का कोई भी फॉर्मूलेशन उपभोग के लिए बेहद सुरक्षित है। हालाँकि बिना परामर्श के अत्यधिक सेवन से कभी-कभी दस्त, मतली, उल्टी, पेट में दर्द, ऐंठन, कब्ज, सोने में कठिनाई या भारी मासिक धर्म रक्तस्राव हो सकता है। यदि महिलाएं गर्भवती हैं और स्तनपान करा रही हैं तो उन्हें कभी भी गोक्षुरा का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे नवजात शिशुओं में असामान्यताएं हो सकती हैं या स्तन के दूध के माध्यम से शिशुओं में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। साथ ही अगर लोगों को बहुत ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर है तो उन्हें डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने