Dad Ko Jad Se Khatam Karne Ki Patanjali Dawa: दाद, खाज, खुजली के लिए Patanjali की 6 Best आयुर्वेदिक दवा

दाद को जड़ से ख़तम करने के लिए पतंजलि की दवा

Dad Ki Dawa Patanjali
Dad Ki Dawa Patanjali


Dad Ki Dawa Patanjali के बारे में जानणे से पहले यह पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा विभिन्न स्वास्थ समस्याओ के इलाज के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पाद पेट करता हैं। पतंजलि द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पाद में से एक दाद की पतंजलि आयुर्वेदिक दवा हैं। दाद और खाज एक सामान्य कवक संक्रमण हैं जो त्वचा, खोपडी और नाखुनो को प्रभावित करता हैं, और यह एक लाल, पपडीदार और खुजलीदार दाने की विशेषता हैं।

Dad Ki Dawa Patanjali एक प्राकृतिक अवयओ के मिश्रण से बनाई जाती हैं, जो फंगल संक्रमन के इलाज में प्रभावी मानी जाती हैं। इस दवा के सक्रिय तत्वों में नीम, हल्दी और लाँग का तेल शामिल हैं। नीम एक प्रसिद्ध एंटीफंगल हैं जिसका उपयोग अक्सर त्वचा की स्थिती जैसे एक्जिमा और सोरायसिस के इलाज के लिए किया जाता हैं। तो चलिये आगे बढकर दाद खाज खुजली की आयुर्वेदिक दवा की सूची देखते हैं

{tocify} $title={Table of Contents}

दाद खाज खुजली की सबसे अच्छी टेबलेट कौन सी है?


1. पतंजलि दिव्य कायाकल्प क्वाथ

Dad Ki Dawa Patanjali
Dad Ki Dawa Patanjali


पतंजलि की ये Patanjali Divya Kayakalp Kwath आयुर्वेदिक दवा हर प्रकार के चर्म रोग में फायदेमंद हैं। इसके उपयोग से दाद के अलावा अन्य चर्म रोगो से राहत मिल सकती हैं। इस पतंजलि दिव्य कायाकल्प क्वाथ औषधी में आवला, गिलोय, नीम, बहेडा, कुटकी, बाकुची और अन्य जडी-बुटीया पाई जाती हैं।

पतंजलि दिव्य कायाकल्प क्वाथ सेवन विधी:

इस पतंजलि दिव्य कायाकल्प क्वाथ का उपयोग 30ML तक दिन में 2 बार गुणगुणे पाणी के साथ लिया जा सकता हैं।

पतंजलि दिव्य कायाकल्प क्वाथ की कीमत:

पतंजलि कायाकल्प क्वाथ की कीमत 24 रुपये है।

2. पतंजलि नीम घन वटी

Dad Ki Dawa Patanjali
Dad Ki Dawa Patanjali


Patanjali Neem Ghan Vati एक आयुर्वेदिक औषधी हैं और इसका उपयोग दाद सहित अन्य प्रकार के त्वचा रोग के इलाज के लिए किया जाता हैं। इसे नीम से बनाया जाता हैं, जैसी एकी नाम से हि आपको पता चल हि गया होगा। जो अपने एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी के लिए जाना जाता हैं, इस Dad Ki Dawa Patanjali का सक्रिय संघटन नीम हैं जिसे अजादिराचता इंडिका के नाम से भी जाना जाता हैं।

पतंजलि दाद की दवा में मौजुद नीम पारंपरिक रुप से कई वर्ष से आयुर्वेदिक चिकित्सा में दाद सहित त्वचा की स्तिथी की एक विस्तृत शृंखला के इलाज के लिए उपयोग किया जाता रहा हैं। यह अपने एंटीफंगल एंटी-इंफ्लेमेन्ट्री और रोगानुरोधी गुणो के लिए जाना जाता हैं। यह दाद और अन्य फंगल संक्रमणो से जुडी खुजली और सुजन को कम करने में मदद करता हैं जो इस Dad Ki Dawa Patanjali मव मौजुद हैं।

पतंजलि नीम घन वटी की कीमत:

पतंजलि नीम घन वटी 40 ग्राम टैबलेट (3 का सेट) की कीमत 275 रूपये है।

3. पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी

Dad Ki Dawa Patanjali
Dad Ki Dawa Patanjali


दाद को ठीक करने के लिए Patanjali Divya Kayakalp Vati का नाम सबसे पहले आता हैं। इस दवाई को बनाने के लिए देवदारु, काला जीरा, इन्द्रायण मूल, त्रिफला, चिरायता, मंजिष्ठा और हल्दी का उपयोग किया जाता है। इन सामग्रीयो में एंटीफंगल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होते हैं, और इन गुणो की मदद से यह दवाई दाद संबधी इन्फेक्शन और सुजन से राहत दिला सकती हैं। इसके उपयोग से दाद के पॅचेस में भी धीरे-धीरे सुधार दिखने लगता हैं।

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी की कीमत: 

दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर, 80 टैब की कीमत 117 रूपये है। 

इसे भी पढिए:-

4. पतंजलि दिव्य किशोर गुग्गुलु

Dad Ki Dawa Patanjali
Dad Ki Dawa Patanjali


Patanjali Divya Kaishore Guggulu एक आयुर्वेदिक दवाई हैं जिसका उपयोग दाद सही त्वचा की विभिन्न रोगो के इलाज के लिए किया जाता हैं। यह नीम लाँग, और हल्दी के तेल जैसे प्राकृतिक अवयओ के संयोजन से बना हैं। जो फंगल संक्रमण के इलाज और सुजन को कम करने में प्रभावी माने जाते हैं।

लाँग के तेल को एंटीफंगल गुणो के लिए जाना जाता हैं और यह खुजली और बेचैनी को शांत करने में मदद कर सकता हैं। पतंजलि दिव्य किशोर गुग्गुलु एक प्राकृतिक राल हैं, जो आयुर्वेद में पारंपरिक रुप से इसका उपयोग दोशो को संतुलित करने और सुजन को कम करने के लिए किया जाता आ रहा हैं। 

पतंजलि दिव्य किशोर गुग्गुलु की कीमत:

पतंजलि दिव्य किशोर गुग्गुलु की कीमत 40 ग्राम की सिर्फ 70 रुपये हैं।

5. पतंजलि दिव्य हरिद्राखंड चूर्ण

Dad Ki Dawa Patanjali
Dad Ki Dawa Patanjali


दाद से राहत पाने के लिए दाद खाज खुजली की पतंजलि दवा का उपयोग भी किया जा सकता हैं। इसे तैयार करने में लिए हल्दी, हरड़, दालचीनी, अभ्रक, भस्म, आंवला, गिलोय, जीरा, कुटकि, चित्रकमूल, नागरमोथा, धनिया, बहेड़ा, अजमोद, अजवायन , चीनी, दारू हल्दी,चित्रकमूल, पिप्पल छोटी, सौंठ, इलाइची छोटी, तेज पत्र, विया-विडंग, वासल, आंवला, चव्य और लौह भस्म जैसी आयुर्वेदिक सामग्रीयो का उपयोग किया जाता हैं।

इन सामग्रीयो की खुबीयो की वजह से इस Patanjali Divya Haridrakhand Churn में एंटी-हिस्टामिनिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते हैं। ये गुण दाद के कारण होणे वाले फंगल को खत्म कर सकते हैं, और इसके साथ हि दाद के कारण होणे वाली खुजली और दर्द से भी राहत दिला सकते हैं।

पतंजलि दिव्य हरिद्राखंड चूर्ण की कीमत:

पतंजलि दिव्य हरिद्राखंड चूर्ण की कीमत, 100 ग्राम (3) की कीमत Amazon पर 255 रूपये है

6. पतंजलि दिव्य डर्माग्रिट टैबलेट

Dad Ki Dawa Patanjali
Dad Ki Dawa Patanjali


इस Patanjali Divya Dermagrit Tablets से त्वचा से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या को ठीक किया जा सकता हैं। इस टॅबलेट का सेवन करने से खुजली, रॅश, दाद, एक्जिमा और स्किन एलर्जी से राहत मिल सकती हैं। इस पतंजलि आयुर्वेदिक दवा को बनाने के लिए इन दारुहरिद्रा, करांजा, आंवला, गिलोय, बहेड़ा, हल्दी, नीम, मंजिष्ठा, चिरायता, हरड़, अमलतास और कुटकी, जैसे प्राकृतिक सामग्रीयो का इस्तेमाल किया जाता हैं। इस लिए यह दाद को जड़ से खत्म करने की दवा असरदार तरिके से काम करती है।

पतंजलि दिव्य डर्माग्रिट टैबलेट की कीमत:

जेवी द्वारा पतंजलि दिव्य डर्माग्रिट टैबलेट (60 टैब) - 8 का पैक की कीमत 1920 रूपये है

दाद की दवा पतंजली पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


दाद को जड़ से खत्म करने की दवा क्या है?

दाद को जड़ से खत्म करने की दवा अमलतास हैं इसका लेप लगाने से दाद से राहत मिलती हैं।

पुराने से पुराने दाद की दवा क्या है?

पुराने से पुराने दाद खत्म करने के लिए बड़ी हरड़ को सिरके में घिसकर लगाएं. छिलके वाली मूंग की दाल को पीसकर इसका लेप दाद पर लगाएं इससे दाद की समस्या खत्म होने में मदद मिलेगी।

दाद की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

दाद की सबसे अच्छी दवा ग्रिसोफुलविन, टेरबिनाफाइन, इट्राकोनाज़ोल, और फ्लुकोनाज़ोल हैं इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह से करे।

दाद से हमेशा के लिए छुटकारा कैसे पाएं?

दाद से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल और कपूर को पीसकर नारियल तेल में मिक्स कर दें और इसे दाद की जगह पर लगाये इससे दाद की समस्या दूर होने लगेगी।

दाद ठीक नहीं हो रहा है तो क्या करें?

नीम की पत्तीयो का पेस्ट नहीं तो नीम का तेल लगाने से दाद की समस्या से निजाद पा सकते हैं।

3 दिनों में दाद का इलाज कैसे करें?

नारियल तेल, तिल का तेल और लेमन ग्रास को मिक्स करके प्रभावित जगह पर लगाये इससे जल्द ही आपको राहत मिलेगी।

प्राइवेट पार्ट में दाद का इलाज कैसे करते हैं?

दाद के लिए नारियल तेल सबसे बढिया घरेलू उपाय हैं क्यूकी इसमे एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं।

दाद होने पर क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

दाद होने पर आपको यह लवण, खट्टे, तीखे पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए।

प्राइवेट पार्ट्स में खुजली के लिए कौन सी गोली सबसे अच्छी है?

गायनेमेड वेजाइनल टैबलेट एक एंटिफंगल दवा है जो योनि संक्रमण का इलाज करती है।


इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने