Punarnavadi Mandur Baidyanath in Hindi: बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर के फायदे, नुकसान और उपयोग

बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर के फायदे, नुकसान, उपयोग और कीमत

Punarnavadi Mandur Baidyanath in Hindi
Punarnavadi Mandur Baidyanath in Hindi


आज के इस Punarnavadi Mandur Baidyanath in Hindi ब्लॉग पोस्ट में हम क्या बताने वाले हैं यह तो आपको फोटो देखकर हि पता चल गया होगा। यब पूनर्नवा और मंडुर क रासायनिक योग हैं इस यो से शारीर में खून की वृद्धी होती हैं और यह पुरे शरीर की सुजन को नष्ट करता हैं। तथा आंतो को बलवान बनाता हैं। यह Baidyanath Punarnavadi Mandur एक आयुर्वेदिक दवाई हैं। जो इन फायदो के अलावा भी के अन्य फायदे हैं, जिनकी पुरी जानकारी नीचे बताई गई हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

बैद्यनाथ पुनर्नवादि मण्डूर के मुख्य घटक: Baidyanath Punarnavadi Mandur in Hindi

पुनर्नवा, निशोथ, सोंठ, पीपल, मिर्च, वायविडंग, देवदारू, चित्रक, पोहकरमूल, हल्दी, दारूहल्दी, दन्तीमूल, हर्रे (हरड़), बहेड़ा, आंवला, चव्य, इन्द्रजौ, कुटकी, पीपलामूल, और नागरमोथा।

बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर के फायदे: Baidyanath Punarnavadi Mandur Benefits in Hindi


1. सूजन में बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर के फायदे

शरीर में किसी भी कारण आई किसी भी प्रकार की सुजन मी समाप्ती करने के लिए यह एक उत्तम आयुर्वेदिक औषधी हैं। सीधे और सरल शब्दो में पुरे शरीर की सुजन को इस औषधी की मदद से खत्म किया जा सकता हैं।

2. पांडू रोग में बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर के फायदे

इस Baidyanath Punarnavadi Mandur के आयुर्वेदिक औषधीय गुण शरीर में नया रक्त पैदा करते हैं जिससे पांडू रोग क समापण होता हैं। पुराना पांडू रोग जिसमे रक्त की कमी होकर शरीर में पाणी की मात्रा बढ जाती हैं और कफ बढने के साथ वायू भी प्रकृपीत होणे लगती हैं। इसके कारण शरीर में सुजन, पाचक अग्नी क धिमा होणा, कब्ज, खाने में अरुची, पेट क आगे निकलना, पेट दर्द, प्लिहा की वृद्धी और बुखार जैसी समस्याये सामने आती हैं।

बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर क सेवन यदी इस रोग में किया जाये तो कब्ज दूर हो जाती हैं और मल क शरीर से बाहर निकलना आसान हो जाता हैं। यह हिमोग्लोबिन के स्तर में वृद्धी करता हैं, जिससे शरीर में खून की वृद्धी होती हैं, इसके अलावा यह रक्त के प्रवाह को नियमित करती हैं।

3. तिल्ली रोग में बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर के फायदे

तिल्ली को प्लिहा या स्प्लीन के नाम से भी जाना जाता हैं, यह अंग शरीर में हो रही महत्वपूर्ण गतिविधीयो में मदद प्रदान करता हैं जैसे लाल रक्त कोशिकाओ क विघटन, मेटाबॉलिज्म में, रोग-प्रतिरोधक क्षमता ETC में। तिल्ली में हो रही सुजन हि तिल्ली रोग क मुख्य कारण हैं, Baidyanath Punarnavadi Mandur का सेवन करने से तिल्ली से जुडे रोगो में लाभ मिलता है। बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर के साथ पुनर्नवादिरिष्ट का सेवन करने से इस तिल्ली रोज में अच्छा लाभ मिलता हैं।

4. उदर रोग में बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर के फायदे

Punarnavadi Mandur ka Upyog पेट से जुडे रोग जैसे कब्ज, दस्त, पेट क फुलना, खाना खाने में अरुची महसूस होणा इत्यादी रोगो को इस आयुर्वेदिक औषधी के द्वारा खत्म किया जा सकता हैं। पेट में होणे वाले किटाणूओ को खत्म करने के लिए भी यह एक कारगर आयुर्वेदिक दवाई हैं।

5. मूत्र रोग में बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर के फायदे

यह आयुर्वेदिक औषधी मूत्र से जुडी हुई सभी प्रकार की समस्या समाधान करती हैं। मूत्र त्याग के बाद भी मुत्राशय भरा-भरा लगना, बुंद, बुंद टपकणा, मूत्र करने की तीव्र इच्छा होणे पर भी मूत्र त्याग न हो पाना, मूत्र करते समय बहुत अधिक दर्द होणा, संक्रमण Etc जैसी समस्याओ को Baidyanath Punarnavadi Mandur क सेवन करके खत्म किया जा सकता हैं।

6. कफ, खांसी और जुखाम में बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर के फायदे

यह Baidyanath Punarnavadi Mandur Dawai सामान्य रुप से होणे वाले कफ, जुखाम और खांसी को खत्म करने में सहायता करती हैं। बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर क सेवन करने से यह शरीर के भितर जा कर कुपीत कफ को दूर करती हैं, जिससे खांसी और जुखाम में भी लाभ मिलता हैं।

पुनर्नवादि मंडुर के नुक़सान: Punarnavadi Mandoor Ke Side Effects in Hindi

Baidyanath Punarnavadi Mandur आयुर्वेदिक औषधी हैं और इसके किसी प्रकार के साइड इफेक्ट नहीं हैं। इसका सेवन करते समय दही और नमक क सेवन बंद करने से यह शोथ रोग में सबसे बेस्ट फायदा पहुंचाती हैं।

पुनर्नवादि मण्डूर की कीमत: Baidyanath Punarnavadi Mandur Price in Hindi

Baidyanath Punarnavadi Mandur KI Price 175 रुपये हैं 2 पॅक की, 80 टॅबलेट मिलती हैं।

बैद्यनाथ पुनर्नवादि मंडूर पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


आयुर्वेद में मंडूर क्या है?

आयुर्वेद में मंडुर, मण्डूर भस्म, कहा जाता है, एक आयुर्वेदिक स्वामित्व वाली दवा है।

पुनर्नवा कौन सी बीमारी में काम आता है?

इसका उपयोग शोथ रोग, हृदय रोग, जलोदर, पांडु और मूत्रकृच्छ्र और वृक्क-विकारों में किया जाता है।

पुनर्नवादि मंडूर लीवर के लिए अच्छा है?

पुनर्नवादि मंडूर लीवर के लिए मददगार साबित हो सकता हैं।

दुनिया की सबसे ताकतवर जड़ी बूटी कौन सी है?

दुनिया की सबसे ताकतवर जड़ी बूटी अश्वगंधा हैं और इसमे शरीर में ताकत बढ़ाने और कार्डियोरेस्पिरेटरी फंक्शन में सुधार करने की क्षमता होती है।

इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने