Livogrit Patanjali Benefits Hindi: पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट के फायदे, नुकसान, उपयोग और कीमत

Livogrit Patanjali Benefits and Side Effect in Hindi

Livogrit Patanjali Benefits Hindi
Livogrit Patanjali Benefits Hindi


आज के इस Livogrit Patanjali Benefits Hindi ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने जा रहे है पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट के फायदे और नुकसान के विषय में, पतंजलि के विषय में तो आप सबको पता ही है। फिर भी मैं आपको बता दु की पतंजली हिंदुस्थान का सबसे बडा ब्रँड है और इसके आयुर्वेदिक उपचारो की वजह से यह दुनियाभर में फेमस है।

इस लिए आज के इस Livogrit Patanjali Benefits and Side Effect in Hindi को लिखा गया है ताकी आपको इसके फायदे, नुकसान, और उपयोग पता लग सके।

{tocify} $title={Table of Contents}

पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट के फायदे / नुकसान और उपयोग

यह Patanjali Livogrit Tablet लिवर की समस्या को दूर करके लिवर को स्वस्थ रखने का काम करती है। जिससे हमारा लिवर सुचारू रुप से काम करता सकता है, इसलिए आज का यह Patanjali Livogrit Tablet ke Fayde लेख आपके लिए लिखा है, तो आगे बढकर जान लेते है।

पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट के फायदे: Benefits of Patanjali Livogrit Tablet in Hindi


1. पाचन तंत्र को क्रियाशील बनाने के लिए पतंजलि लिवोग्रिट के फायदे

पाचन क्रिया का सिधा संबंध लिवर से ही होता है, यदी हमारा पाचन तंत्र ठीक नहीं रहेगा तो लिवर पर इसका सिधा असर पडेगा। यदी किस व्यक्ती का पाचणतंत्र सही से काम न कर रहा हो तो उस व्यक्ती के द्वारा खाया हुवा भोजन जरुरी पोषक तत्व शरीर को नहीं दे पायेगा। पाचणतंत्र की कई समस्या को दूर करने के लिए आप Patanjali Livogrit Tablet का सेवन कर सकते है। इस टॅबलेट में मौजुद भूमी आवला, पुनर्नवा और अन्य औषधीय पाचन तंत्र को सही करने में बहुत अच्छी होती है।

2. पीलिया को सही करने के लिए दिव्य लिवोग्रिट के फायदे

पिलिया की समस्या एक ऐसी समस्या है यदी यह अधिक बढ जाये तो गंभीर रुप ले लेती है, और इसका बुरा प्रभाव लिवर पर पड जाता है। इसलिए टाइम रहते ही पिलिया का इलाज होणा बहुत ही जरुरी होता है। पिलिया से जुझ रहे व्यक्ती का शरीर पिला दिखाई देने लगता है, किसी भी इन्सान को पिलिया रोग है।

इसकी पहचान आप उस व्यक्ती की आँखो का पिलापण देखकर ही कर सकते है। कहा जाता है पिलिया रोग कही न कही हमारा यकृत यानी लिवर से जुडा है, लिवर में समस्या आने पर ही यह रोग अस्थीत्व में आता है। पिलिया जैसी बिमारी को दूर करने में Patanjali Livogrit Tablet काफी फायदेमंद हो सकती है, क्यूकी यह हमारे यकृत को तंदुरुस्त बनाने का काम करती है।

3. लीवर की कार्यप्रणाली सुधारने में लिवोग्रिट टैबलेट के फायदे

अगर हमारा लिवर या यकृत सुचारू रुप से कार्य कर रहा है तो हम कई रोगो से बच सकते है। यकृत में छोटी सी गडबडी होणे पर ही हमारे शरीर में कई बिमारी पैर पसर सकती है। Patanjali Livogrit Tablet लिवर की कार्यप्रणाली को सुधारणे में काफी फायदेमंद हो सकती है।

इस टॅबलेट का सेवन करने के बाद लिवर अपने कार्य को सुचारू रुप से करना शुरु कर सकता है। पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट के फायदे जानणे के बाद और इसे बनाने में यकृत के लिए फायदेमंद मकोय, भूमी आमला, पुनर्नवा जैसी जडी-बुटीयो का उपयोग किया गया है। जिस करण यह लिवर के कार्यप्रणाली को सुधारणे में बहुत मददगार होती है।

4. भूख की कमी दूर करने में दिव्य लिवोग्रिट टैबलेट के फायदे

यदी किसी व्यक्ती को भूख नहीं लगती और यह सही भोजन नहीं कर पाता है तो उस स्थिती में उस व्यक्ती का शरीर दुबला हो जाता है, अगर व्यक्ती को भूख नहीं लगेगी तो जाहीर सी बात है वह भोजन नहीं करेगा, जिस कारण उसे काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिलेगी। जब शरीर बिना ऊर्जा संचय करे कार्य करता है ति यह आंतरिक रुप से कमजोर होता चला जाता है।

किसी व्यक्ती को भूख कम लगती है तो इसका मतलब यह भी हो सकता है की उसका लिवर सक्ती से कार्य नहीं कर रहा है। भूख ना लगणे की समस्या को दूर करने के लिए आप Patanjali Livogrit Tablet का सेवन कर सकते है, इस दवाई का सेवन करने के बाद आपकी भूख सामान्य हो सकती है।

5. पेट में गैस बनने की समस्या में दिव्य लिवोग्रिट के के लाभ

पेट में गॅस बनणा, आज के समय में एक आम बात हो गई है, किसी-किसी को खाना खाने के तुरंत बाद ही गॅस बनणे लगती है और किसी को खाली पेट तो किसी को चाय पिणे के बाद गॅस बनना शुरु हो जाती है। आजकल हमारे द्वारा अधिक मात्रा में प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड का सेवन किया जा रहा है। जिसका नकारात्मक असर हमारे पेट के स्वास्थ पर पड रहा है।

पेट में जो गॅस बनती है उस का सिधा असर लिवर और हृदय पर होता है, जो काफी खतरनाक होता है। इसलिए इस समस्या का जल्द से जल्द इलाज करना आवश्यक होता है, पेट में गॅस बनणे की समस्या में Patanjali Livogrit Tablet बहुत अच्छा काम कर सक्ती है म्यूकी इसमे भूमी आमला मिला हुवा है जो पेट की बिमारीयो के लिए एक बहुत अच्छा होता है।

6. अपच की समस्या के लिए पतंजलि लिवोग्रिट के फायदे

अपच का सिधा सांग मतलब होता है की भोजन सही से नहीं पच रहा है। आमतौर पर एक स्वस्थ व्यक्ती के द्वारा खाया गया खाना 2 से 3 घंटे में पच जाता है। यदी व्यक्ती को 3 से 4 घंटे निकल जाने के बाद भी ऐसा महसूस होता है की भोजन उनके पेट में ऐसे ही रखा हुवा है तो मतलब उन्हे अपच की समस्या है। कुछ व्यक्तीयो के पेट में अक्सर अपच की समस्या रहती है।

मतलब भोजन करने के बाद भी ऐसा लगता है की भोजन पुरी तरह से पचा नहीं है। ऐसे व्यक्तीयो को Patanjali Livogrit Tablet का सेवन खाना खाने के 40 मिनटं बाद करना चाहिए। पतंजलि लिवोग्रीट टॅबलेट को बनणे में भूमी आमला और पुनर्नवा जैसी औषधी का उपयोग किया गया है जो भोजन को पचाने में बहुत मददगार मानी जाते है।

7. पेट में जलन के लिए पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट के फायदे

बे वक्त, उलटा-पुल्टा खान-पान की वजह से हम अक्सर पेट में जलन सी महसूस होती है। यह जलन ऍसिडिटी से अलग होती है, यदी हम लगातार ऐसा भोजन करते रहते है जो हमारे पेट के स्वास्थ के अनुकूल नहीं है तो हमारे पेट में जलन होणे लगती है।

पेट की जलन किसी दवाई के करण या फिर अन्य वजह से भी हो सकती है। कभी-कभी हमारे द्वारा खाये गये भोजन को पचाने के लिए हमारा पेट अधिक मात्रा में एसीड निकाल देता है जिस करण जलन की समस्या देखी जा सकती है। अगर आपको पेट में जलन अक्सर महसूस होती है तो आप Patanjali Livogrit Tablet का उपयोग कर सकते है।

8. एनीमिया में दिव्य लिवोग्रिट के फायदे

पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट एनिमिया की समस्या में भी बहुत लाभकारी साबित होती है, एनिमिया की समस्या मतलब शरीर में खून की कमी। एनिमिया या शरीर में खून की कमीज अधिकतर दो वजह से देखी जाती है, या तो व्यक्ती को कोई चोट लगी हो जिस वजह से बॉडी से रक्त बाहर निकल गया हो, या फिर शरीर में नये खून का निर्माण होणा ही बंद हो गया हो। 

बहुत सी महिलाओ में खून की कमी हो जाती है जिसका कारण है उनके हर महिने में होणे वाली मासिक धर्म में खून का बहना भी खून की कमी का कारण बन सकता है। शरीर में रक्त की कमी ना हो इसके लिए भोजन का सही से पचना बहुत आवश्यक है। Patanjali Livogrit Tablet के सेवन से भोजन बेहतर ढंग से पचता है और लिवर स्वस्थ रहता है जिस कारण शरीर में खून बनने की गती तेज हो जाती है।

पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट के नुकसान: Side Effects of Livogrit Tablet in Hindi

वैसे देखा जाये तो Patanjali Livogrit Tablet Ke Nuksan ना के बराबर है और आयुर्वेद के अनुसार आयुर्वेदिक दवाई के किसी प्रकार के नुकसान नहीं होते है और न आज तक इससे सेहत को भी कोई नुकसान नहीं हुवा है। फिर हमने आपके लिए कुछ निर्देश बतायें है, आप पढ लिजिए।

अगर आप लिवर की गंभीर समस्या से पीडित है तो आप इस Patanjali Livogrit Tablet का सेवन अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही करे तो आपके लिए बेहतर होगा। डॉक्टर के परामर्ष के बिना सेवन करने से आपको किसी भी प्रकार की हानी हो सकती है।
Patanjali Livogrit Tablet का अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ लोगो को सिने में जलन की समस्या दिखाई दे सकती है।
कभी-कभी Patanjali Livogrit Tablet ज्यादा खाने से पेट भी खराब हो सकता है।
कुछ लोगो को पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट से जी मचलाने की समस्या हो सकती है।

लिवोग्रिट टैबलेट के उपयोग: Patanjali Livogrit Tablet Uses in Hindi

Patanjali Livogrit Tablet Ka Upyog बॉडी में ब्लड की कमी को पुरा करने के लिए किया जा सकता है।
जौंडिस की समस्या में भी पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट का उपयोग कर सकते है।
पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए Patanjali Livogrit Tablet का उपयोग कर सकते है।
लिवर से संबंधित रोगो में पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट बहुत उपयोगी साबित होती है।
Patanjali Livogrit Tablet को पेट से संबंधित कई समस्या में उपयोग किया जा सकता है।
यकृत की कार्यप्रणाली में सुधार करने के लिए Patanjali Livogrit Tablet का उपयोग कर सकते है।

पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट कैसे खाए?: Livogrit Tablet Patanjali Dosage in Hindi

2 टॅबलेट सुबह और 2 टॅबलेट शाम को खाना खाने के बाद हल्के गर्म पाणी में ले।
Patanjali Livogrit Tablet के सेवन की अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर की सलाह ले।

लिवोग्रिट टैबलेट प्राइस: Livogrit Tablet Patanjali Price in Hindi

Patanjali Livogrit Tablet Ki Price कुछ इस प्रकार है 240 रुपये में 60 टॅबलेट मिलती है, जिसके अंदर 30 और 30 टॅबलेट की 2 स्ट्रीप मौजुद होती है।

पतंजलि लिवोग्रिट टैबलेट पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


लिवोग्रिट टेबलेट कब लेनी चाहिए?

लिवोग्रिट टेबलेट 2 गोली 2 बार भोजन से पहले गुणगुणे पाणी के साथ लेनी चाहिए, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्ष जरूर कर ले।

क्या लिवोग्रिट फैटी लिवर को ठीक करता है?

लिवोग्रिट आयुर्वेदिक नुस्खे वाली दवा है, जिसने फैटी एसिड और अल्कोहल की वजह से खराब हुए गुर्दे के लिए मददगार साबित हो सकती हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्ष जरूर कर ले।

लीवर के लिए कौन सी दवाई लेनी चाहिए?

लीवर की सेहत के लिए त्रिफला की गोलियां एक बेहतरीन विकल्प हो सकती हैं।

आप livogrit महत्वपूर्ण का उपयोग कैसे करते हैं?

2 गोलिया दिन में 2 बार भोजन के बाद गुणगुणे पाणी के या फिर इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्ष जरूर कर ले।

लिवोग्रिट क्या करता है?

क्रोनिक लिवर की समस्या और एनीमिया के लिए सबसे अच्छा AYUEVEDEIC टॉनिक, हेपेटोप्रोटेक्शन और यकृत की सूजन के लिए काम करता हैं।

लिवोग्रिट में क्या होता है?

यह लिवोग्रिट एक फॉर्मूलेशन तीन पौधों, बोएरहविया डिफ्यूसा एल, फाइलेंथस निरूरी एल और सोलनम नाइग्रम एल से प्राप्त जलीय अर्क को मिलाकर तैयार किया जाता है।

फैटी लिवर के लिए सबसे अच्छी गोली कौन सी है?

दुर्भाग्य से, फैटी लीवर के रोग के लिए कोई दवाई नहीं बनी हैं, लेकिन आप इसका इलाज करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्ष ले।

फैटी लीवर ग्रेड 1 के लिए कौन सी दवा सबसे अच्छी है?

फैटी लीवर रोग के इलाज के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई कोई दवा नहीं है ।

फैटी लिवर को ठीक करने का सबसे तेज तरीका क्या है?

फैटी लिवर को ठीक करने का सबसे तेज तरीका खानपान और एक्सरसाइज की मदद से फॅटी लिवर को आराम दिलाया जा सकता हैं।

आयुर्वेद में लिवर के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

आयुर्वेद में लिवर के लिए सबसे अच्छी दवा एलोवेरा हैं, फिर भी इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्ष जरूर कर ले।

इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने