Ashwashila Patanjali Benefits in Hindi: पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे, नुकसान, उपयोग और कीमत

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे, नुकसान और उपयोग

Ashwashila Patanjali Benefits in Hindiv
Ashwashila Patanjali Benefits in Hindi


आज के इस Ashwashila Patanjali Benefits in Hindi ब्लॉग पोस्ट में हम आपको इससे जुडी पुरी जानकारी प्रदान करेंगे जिसकी मदद से आपकी समस्या दूर हो जाये और आप स्वस्थ और हेल्दी रहे। आपको अश्वगंधा और शिलाजीत के गुणो कव बारे में तो पता हि होगा यह दोनो हि कितने शक्तिशाली है और जब इन दोनो को मिक्स करके लिया जाता है तो इनके गुण और भी शक्तिशाली हो जाते है। Patanjali Ashwashila Capsule में इन दोनो का हि इस्तेमाल किया गया है जिस वजह से यह इतनी ज्यादा पावरफूल दवा है। तो चलिये आगे हम पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे, नुकसान, उपयोग और कीमत की जानकारी प्राप्त करते है।

{tocify} $title={Table of Contents}

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे: Patanjali Ashwashila Capsule Benefits in Hindi


1. इम्युनिटी बढ़ाने में पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्युनिटी बढाने के लिए Patanjali Ashwashila Capsule का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल अश्वगंधा में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव होता है जो बॉडी के इम्युन पावर को जरुरत के हिसाब से बदल सकता है। जिससे बॉडी को रोगो से लडणे की शक्ती मिलती है, और शिलाजीत में भी इम्युनिटी पावर बढाने वाले गुण मौजुद होते है। इस लिहाज से कहना गलत नहीं होगा की पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल इम्युनिटी बढाने के लिए कारगर होती है। अस्थमा जैसे संबंधित रोगो में भी अश्वशीला कॅप्सूल उपयोगी साबित हो सकती है इसमे उवस्थित घटक सामग्री अस्थमा के लिए फायदेमंद है।

2. कमजोरी व थकान के लिए पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे

शरीर की कमजोरी और थकान दूर करने के लिए Patanjali Ashwashila Capsule ke Fayde बेहद शानदार साबित होते है। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा और ताकद बढती है, इसके साथ हि हड्डीयो और मांसपेशियों को भी मजबुत बनाने में मदद करता है। यदी आपके शरीर में एनर्जी की कमी रहती है, थोडा बोहत काम करने पर हि शरीर जवाब दे जाता है, काम में मन नहीं लगता, शरीर में तुटन रहती है या कमजोरी होती है तो Patanjali Ashwashila Capsule आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकती है।

3. यौन शक्ति बढ़ाने के लिए अश्वशिला कैप्सूल के फायदे

Patanjali Ashwashila Capsule में मौजुद अश्वगंधा और शिलाजीत को यौन स्वास्थ के लिए बेहद मददगार माना जाता हैं। यह दोनो हि टेस्टोस्टेरॉन यानी की पुरुष सेक्स हार्मोन K9 बूस्ट करने में मदद करते हैं, जिससे यौन शक्ती मजबूत होती हैं और शरीर फिट और जवां रहता हैं।

4. इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे

इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी की स्तंभण दोष पुरुष सेक्स के दौरान इरेक्शन नहीं कर पाते या इरेक्शन कुछ सेकण्ड के अंदर हि समाप्त हो जाता हैं। यह बिमारी नपुसंकता का कारण भी बन सकती हैं, ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए Patanjali Ashwashila Capsule का उपयोग किया जा सकता हैं, क्यूकी इसमे मौजुद अश्वगंधा और शिलाजीत टेस्टोस्टेरॉन को बूस्ट करने, स्ट्रेस कम करने और वीर्य की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं।

5. स्पर्म काउंट के लिए पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे

बढती उम्र के साथ पुरुषो के स्पर्म काउंट यांनी की शुक्राणू की संख्या में कमी आणा एक आम बात हैं, लेकिन आजकल कुछ लोगो में उम्र से पहले हि यह समस्या देखी जाती हैं। स्पर्म काउंट घटने और स्पर्म की गुणवंत्ता में कमी के कारण पुरुष पिता बनने में असमर्थ होते हैं। इसका मुख्य कारण भी खराब लाइफस्टाईल और गलत खानपान हैं।

ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए Patanjali Ashwashila Capsule आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकती हैं। आज के हाई स्पीड दौर में हर किसी पर काम का प्रेशर रहता हैं जिसके करणं शारीरिक थकान और तणाव आम बात हो गई हैं और अश्वशीला कॅप्सूल थकान और तणाव दूर करने में एक उपयोगी आयुर्वेदिक औषधी के रुप में काम करती हैं।

7. हड्डियों और मांसपेशियों के लिए पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे

पतंजलि अश्वशीला कॅप्सूल हड्डीया और मांसपेशियों  के लिए भी बेहद फायदेमंद पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा हैं। इसके सेवन से हड्डीया और मसल्स मजबूत होती हैं, और बॉडी फिट रहती हैं। इसके साथ हि इस Patanjali Ashwashila Capsule का सेवन करने से मांसपेशिया और हड्डीयो में दर्द की समस्या से भी निजात मिल सकता हैं। अश्वगंधा और शिलाजीत दोनो हि मांसपेशियों की मजबुती और बनावट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। मसल्स की मजबुती के लिए काफी बॉडी बिल्डर भी अपनी डायट में अश्वगंधा और शिलाजीत को शामिल करते हैं।

8. शरीर के लिए पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे

Patanjali Ashwashila Capsule के सेवन से शरीर में ऊर्जा का विस्तार होता हैं और शरीर दिनभर एनर्जी से भरपूर रहता हैं। साथ हि इसके सेवन से निंद में भी सुधार होता हैं, और रात को निंद भी अच्छी आती हैं। शरीर में ऊर्जा बढाने के लिए अच्छी निंद लेना जरुरी होता हैं।

9. पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के अन्य फायदे

Patanjali Ashwashila Capsule सर्दी, जुकाम, खांसी और अस्थमा के लिए भी उपयोग होती हैं। इसके साथ हि इसके सेवन से मूत्र रोगो में भी आराम मिलता हैं और शरीर से फ्री रेडिकल्स बाहर निकलते हैं। इसके अलावा त्वचा आले लिए भी इसके फायदे अच्छे साबित होते हैं।

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के नुकसान: Patanjali Ashwashila Capsule Side Effects In Hindi

Patanjali Ashwashila Capsule एक पतंजली का आयुर्वेदिक औषधी हैं और यही कारण हैं की इसके किसी प्रकार के साइड इफेक्ट चिकित्सा जगत में कुछ खास जानकारी उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन कुछ स्थितीयो में इसके साइड इफेक्ट देखणे को मिल सकते हैं तो आईये देखते हैं, Patanjali Ashwashila Capsule ke Side Effects।

Patanjali Ashwashila Capsule में दि गई निर्धारित मात्रा अथवा डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा से अधिक इसका इस्तेमाल किया जाये रोज यह नुकसानदायक साबित हो सकती हैं, और इससे दस्त और ओलेत से संबंधित समस्याये हो सकती हैं।

शराब का सेवन करने के बाद Patanjali Ashwashila Capsule का सेवन नऊज करना चाहिए यह अल्कोल मिश्रित होकर आपके शरीर में विपरीत प्रभाव डाळ सकती हैं।

डॉक्टर द्वारा दि गई निर्देश या फिर Patanjali Ashwashila Capsule में बतायें गये तरिके से हि इसका सेवन करे अन्यथा जी मचलाना और घबराहट जैसी समस्या देखणे को मिल सकती हैं हालाकी यह साइड इफेक्ट सब लोगो में देवहने को नहीं मिलते हैं। 

अश्वशिला कैप्सूल सेवन विधि: How to Take Patanjali Ashwashila Capsule in Hindi

Patanjali Ashwashila Capsule किसी भी औषधी को लेणे की मात्रा, समय और नियम होता हैं तभी यह बेहतर तरिके से काम करती हैं, और शरीर को फायदे पहुचाती हैं।

1. व्यस्क और बुजुर्ग

व्यस्को ओर बुजुर्गो को Patanjali Ashwashila Capsule का सेवन दिन में 2 बार 1 और 1 कॅप्सूल भोजन के बाद दूध के साथ लेनी चाहिए।

ध्यान रहे:
ऐसे लोग जिन्हें दूध से किसी प्रकार की एलर्जी या समस्या हैं तो उन्हे Patanjali Ashwashila Capsule का सेवन पाणी के साथ करना चाहिए।

यदी आप डॉक्टर की सलाह से Patanjali Ashwashila Capsule का सेवन कर रहे हैं तो इसका सेवन डॉक्टर के बतायें तरिके से हि करें।

पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल की कीमत: Patanjali Ashwashila Capsule Price in Hindi

Patanjali Ashwashila Capsule की Price ज्यादा नहीं हैं। इसके एक पॅकेट 20 कॅप्सूल की किमत 100 रुपये के आसपास हैं।


इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने