Patanjali Divya Khadiradi Vati in Hindi: पतंजलि खदिरादि वटी के फायदे, नुकसान, उपयोग और कीमत

पतंजलि खदिरादि वटी के फायदे और नुकसान

Patanjali Divya Khadiradi Vati in Hindi
Patanjali Divya Khadiradi Vati in Hindi



आज के इस पतंजलि खदिरादि वटी के फायदे और नुकसान के ब्लॉग पोस्ट पर हम आपको Patanjali Divya Khadiradi Vati in Hindi के विषय में जानकारी देने वाले हैं। यह आयुर्वेदिक दवाई बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली पतंजलि की आयुर्वेदिक औषधी हैं, जो मुख्यत, जिंजीवाइटिस, टॉन्सिल, पेट के रोग, लेरिन्जाइटिस, दांत में दर्द के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। पतंजलि खदिरादि वटी के मुख्य घटक, कपूर, सुपारी, कत्था, कबाबचिनी जिनकी प्रकृती और गुणो के बारे में नीचे बताया गया हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

पतंजलि खदिरादि वटी की सामग्री: Patanjali Divya Khadiradi Vati Active Ingredients in Hindi


1. कपूर

यह दवाई जो कफ और बलगम को श्वासन मार्ग से निकालती हैं। ये एजेंट पेनाईल इरेक्शन में मदद करते हैं। वीर्य के उत्पादन को उत्तेजित करने वाली दवा। यह नपुसंकता, इरेक्टाइल डिस्‍फंक्‍शन और यौन कमजोरी जैसे यौन विकारो के इलाज में इस्तेमाल की जाती हैं।

2. सुपारी

ओ तत्व जो जीवित कोशिकाओ में मुक्त कणो के ऑक्सिकरण के प्रभाव को रोकता हैं।

3. कत्था

ये दवाई चोट के कारण होणे वाली सुजन को कम करती हैं। शरीर में मौजुद ऑक्सिजन के मुक्त कणो को निकालने के लिए उपयोग होणे वाले पदार्थ।
शारीरिक उतको को संकुचित करने वाले तत्व जिनका उपयोग अत्याधिक खून बहने को रोकने के लिए किया जाता हैं। ये एजेंट पाचन में सुधार करते हैं और भोजन के अवशोषण में मदद करते हैं।

4. कबाबचीनी

एजेंट या तत्व जो सुजन को कम करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। ऑक्सिडेंटिव्ह स्ट्रेस को कम करने वाली दवाई।

पतंजलि खदिरादि वटी के फायदे: Benefits of Patanjali Divya Khadiradi Vati in Hindi


1. सुखी खासी

सुखी खासी में Patanjali Divya Khadiradi Vati भी बहुत उपयोगी हैं खरीरादी वटी के सेवन से आप खासी से बहुत जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

2. मुंह के छालों

मुहं कर छाले की बिमारी एक आम समस्या हैं, और यह खान-पान के असंतुलन के साथ-साथ अन्य कई कारणो से हो जाती हैं। कई लोगो को बराबर मुहं के छाले की परेशानी होती हैं, ऐसे लोग Patanjali Divya Khadiradi Vati क सेवन करेंगे तो बहुत लाभ मिलेगा।

3. मुंह का स्वाद

जिंदगी लोगो को खाणार क स्वाद नहीं मिल रहा हो या मुहं क जायका बिगड गया हो उन्हे Patanjali Divya Khadiradi Vati क उपयोग करना चाहिए। यह मुहं के स्वाद को ठीक करने क काम करती हैं, पतंजलि खदिरादि वटी को मुबंई में रखना और चुसना अच्छा होता हैं।

4. दांतों के रोग

दांतो के कई रोग जैसे, दात दर्द, दांत में ठंडा- गर्म लगणे जैसी समस्या में Patanjali Divya Khadiradi Vati क उपयोग फायदेमंद होता हैं। इसके उपयोग के लिए किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

5. होठों के रोग

Patanjali Divya Khadiradi Vati को चुसने से फायदा होता, इस्को मुहं में रखने से होंठो के रोग, जीभ के छाले और तालु से संबंधित समस्याओ में फायदे होते हैं।

6. मुंह सूखने की समस्या

कई बार पुरुषो और महिलाओ में मुहं सुखने की समस्या बनी रहती हैं इसके लिए Patanjali Divya Khadiradi Vati क उपयोग करना चाहिए, इसके सेवन से कुछ दिन में यह समस्या ठीक होणे लगती हैं।

पतंजलि खदिरादि वटी के नुकसान: Patanjali Divya Khadiradi Vati Side Effects in Hindi

चिकित्सा साहित्य में Patanjali Divya Khadiradi Vati के साइड इफेक्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली हैं। हालाकी पतंजलि खदिरादि वटी क उपयोग करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

खदिरादि वटी का इस्तेमाल कैसे करें?: How to Use Khadiradi Vati in Hindi

आप Patanjali Divya Khadiradi Vati क सेवन ऐसे कर सकते हैं।
250 से 500 मिलिग्राम पतंजलि खदिरादि वटी को मुहं में रखकर चुसना चाहिए।

खदिरादि वटी की कीमत: Patanjali Divya Khadiradi Vati Price in Hindi

पतंजलि खदिरादि वटी की कीमत 80 टॅबलेट की कीमत 145 रुपये हैं।

पतंजलि खदिरादि वटी पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


खादीराडी वटी का उपयोग किस लिए किया जाता है?

खादीराडी वटी का उपयोग ग्रसनीशोथ या गले में खराश,मौखिक एंटीसेप्टिक, कसैले, सूजन-रोधी और कफ निस्सारक, मुंह के अल्सर और दांतों, मसूड़ों, जीभ और गले की अन्य बीमारियों के लिए किया जाता है। यह विशेष रूप से गले की खराश और टॉन्सिलिटिस और ग्रसनीशोथ में फायदेमंद है।

खदिरारिष्ट के क्या फायदे हैं?

खदिरारिष्ट के फायदे ब्लड प्यूरीफायर, त्वचा को साफ करता है, मुँहासे और पिंपल्स को कम करता है, त्वचा की एलर्जी और चकत्ते को नियंत्रित करता है। खदिरारिष्ट मुँहासे में बैक्टीरिया के विकास को रोकने और उपचार को बढ़ाने के लिए मदद करता हैं।

क्या खदिरारिष्ट विटिलिगो के लिए अच्छा है?

खदिरारिष्ट विटिलिगो के लिए अच्छा हैं लेकिन इससे कृमि संक्रमण के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

क्या खादीरारिष्ट लीवर के लिए अच्छा है?

खादीरारिष्ट एनीमिया के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती हैं, और सूजन वाले लिम्फ नोड्स, बढ़े हुए प्लीहा, हृदय की समस्याओं, यकृत विकारों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

इसे भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने